Thursday , December 2 2021
Home / भारत / लॉकडाउन : मुंबई एयरपोर्ट पर चल रही जो तैयारियां, वो गुड न्यूज का देती हैंं इशारा !

लॉकडाउन : मुंबई एयरपोर्ट पर चल रही जो तैयारियां, वो गुड न्यूज का देती हैंं इशारा !

मुंबई एयरपोर्ट (Mumbai Airport) मैनेजमेंट ने लॉकडाउन के बाद ऑपरेशन शुरू करने के लिए खास तैयारियां की है. इसके लिए सुरक्षा के खास इंतजाम किए गए हैं. मैनेजमेंट ने  स्टैंडर्ड ऑपरेशन प्रोसेड्योर (SOP) की अनाउंसमेंट की है. लॉकडाउन के बाद कॉमर्शियल पैसेंजर फ्लाइट का ऑपरेशन फिर से शुरू करने को लेकर पैसेंजर्स की सुरक्षा के तमाम उपायों को इसमें शामिल किया गया है. भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) और जीवीके (GVK) ग्रुप का ज्वाइंट वेंचर मॉयल (MOIL) मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट का मैनेजमेंट करता है.

सेफ्टी को लेकर खास तैयारियां

मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (मॉयल) के मुताबिक, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन, कड़ाई से थर्मल स्क्रीनिंग करना, आइसोलेशन के लिए अस्थायी सेंटर और एयरपोर्ट को सैनिटाइज करने का इंतजाम पूरा कर लिया गया है.

पैसेंजर्स के बीच दूरी का खास ख्याल

एयरपोर्ट मैनेजमेंट ने टर्मिनल एक और दो पर लोगों के बीच दूरी बनाए रखने के लिए चिह्न बनाए हैं. हर पैसेंजर के बीच कम से कम डेढ़ मीटर की दूरी बनी रहे, इसका ख्याल रखा गया है.

हर जगह के लिए बने नियम

चेक-इन काउंटर, सुरक्षा जांच एरिया और बोर्डिंग गेट्स, फूड कोर्ट, लाउंज एरिया में भी सोशल डिस्टेंसिंग को चिह्नित किया गया है. मैनेजमेंट स्टाफ की तैनाती भी करेगा जो एयरपोर्ट पर आने वाले लोगों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग नियमों का पालन तय करेंगे.

मास्क पहनने के लिए प्रमोट किया जाएगा

एयरपोर्ट पर सभी पैसेंजर्स को मास्क पहनने के लिए प्रमोट किया जाएगा. चेक इन काउंटर एरिया में बैठने के लिए एक्स्ट्रा सीटों की व्यवस्था की जाएगी ताकि उचित दूरी पर लोगों को बैठने के लिए प्रमोट किया जा सके.

रेगुलर सैनिटाइजेशन का काम होगा

बार-बार संपर्क में आने वाली फर्श, कुर्सियों, डेस्क, लिफ्ट, ऑटोमैटिक सीढ़ियों की रेलिंग, रेलिंग, सामान रखने की ट्रॉली, ट्रे, हैंडल और फ्लाइट से सामान बाहर लाने वाली कन्वेयर बेल्ट और बाथरूम को रेगुलर तौर पर सैनेटाइज किया जाएगा

loading...

Check Also

पेट्रोल-डीजल की कमी के बाद अब इस देश में अंडरवियर्स और पजामे की भारी किल्लत

लंदन (ईएमएस)।आपकों जानकार हैरानी होगी कि यूके में इन दिनों अंडरवियर्स और पजामे की भारी ...