Monday , December 6 2021
Home / ऑफबीट / लॉकडाउन में किराया मांगे मकानमालिक तो पढ़ा देना ये खबर, 2 दो साल जेल की है सजा

लॉकडाउन में किराया मांगे मकानमालिक तो पढ़ा देना ये खबर, 2 दो साल जेल की है सजा

लॉकडाउन के कारण सब लोग घरों में हैं। लोगों को किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो इसके लिए जहां बैंकों ने लोन प्रक्रिया और उसके ब्याज की अदायगी का समय निर्धारित कर दिया है वहीं यह आदेश भी जारी हो गए थे कि यह समय एकजुटता और मानवता दिखाने का है। ऐसे में कोई भी किराएदारों को परेशान न करें और उनको माहौल ठीक होने तक का समय दें।

यदि फिर भी कोई मकान मालिक या पीजी मालिक या अन्य मालिक अपने किराएदारों को किराए के लिए फोर्स करता है तो उसके खिलाफ बनती कानूनी कार्रवाई होगी। इसके साथ ही कार्रवाई स्‍वरूप मकान मालिक को एक साल की कैद और आर्थिक जुर्माना भुगतना पड़ सकता है। इस दौरान, मकान मालिक द्वारा किराएदार को किसी भी तरह की जान माल की हान‍ि होती है तो मकान मालिक सजा की अवधि एक साल से बढ़कर दो साल भी हो सकती है।

दिल्‍ली सरकार के मुख्‍य सचिव विजय देव की ओर से जारी इस आदेश में दिल्‍ली के मकान मालिकों को सख्‍त हिदायत दी गई है। आदेश की स्‍पष्‍ट तौर पर कहा गया है कि कोरोना के कारण उत्‍पन्‍न हुई विषय परिस्थितियों को देखते दिल्‍ली में किराया मांगने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। यह प्रतिबंध अगले आदेश तक जारी रहेगा। दिल्‍ली सरकार द्वारा जारी इस आदेश में यह भी कहा गया है कि किराया न देने पर मकान खाली कराने की धमकी देने वाले मकान मालिकों पर भी कार्रवाई की जाएगी।

आदेश के मुताबिक, किराएदारों से किराया मांगने या घर खाली कराने की धमकी देने वाले मकान मालिकों के खिलाफ राष्‍ट्रीय आपता प्रबंधन अधिनियम 2005 के तहत मामला दर्ज किया जाएगा. इस अधिनियम के तहत, उल्‍लंघन करने वालों को दो साल तक के लिए जेल में भेजने का प्रावधान है। आदेश में यह भी बताया गया है कि दिल्‍ली में बड़ी संख्‍या में लोग किराए पर रह रहे हैं। इसमें दिहाडी मजदूर ओर दूसरे लोग भी शामिल हैं।

loading...

Check Also

पेट्रोल-डीजल की कमी के बाद अब इस देश में अंडरवियर्स और पजामे की भारी किल्लत

लंदन (ईएमएस)।आपकों जानकार हैरानी होगी कि यूके में इन दिनों अंडरवियर्स और पजामे की भारी ...