Tuesday , November 30 2021
Home / उत्तर प्रदेश / लॉकडाउन में बेरोजगार पति संभालें बच्चे और महिलाएं करें कमाई, ऐसेे सपोर्ट दे रहे सीएम योगी !

लॉकडाउन में बेरोजगार पति संभालें बच्चे और महिलाएं करें कमाई, ऐसेे सपोर्ट दे रहे सीएम योगी !

लॉक डाउन के कारण सभी काम धंधे बन्द है ऐसे में तमाम लोग घर पर ही बैठे हैं। जिले में तमाम पुरुषों के बेरोजगार हो जाने के बाद महिलाओं ने घर चलाने की जिम्मेदारी उठा रही हैं और उनके इस काम में प्रदेश की योगी सरकार मददगार साबित हो रही है। जिला प्रशासन स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को रोजगार उपलब्ध करा है। समूह की महिलाएं प्रशासन के लिए मास्क की सिलाई कर बिक्री रही है। समूह में सिलाई का काम करने वाली हर महिला हर रोज लगभग 200 रु कमा लेती है।

बिथरी चैनपुर ब्लॉक में 66 महिलाएं सिलाई मशीन से मास्क की सिलाई कर रही है और हर रोज लगभग 5 हजार मास्क तैयार कर लेती हैं। जिला प्रशासन इन मास्क को इन महिलाओं से खरीद कर अपने कर्मचारियों और जरूत्त मंदो को दे रहा है। मास्क बनाने पर होने वाली कमाई से महिलाएं अपना घर चला है।

मास्क की सिलाई कर रही शीतल और महिमा ने बताया कि लॉक डाउन में उनके घर के आदमी घर मे बैठे हैं और कोई कमाई नहीं कर रहे हैं ऐसे में घर के खर्चो की चिंता होने लगी तो वो मास्क की सिलाई कर अपना घर खर्च चला रही हैं।

जिला अधिकारी नीतीश कुमार ने बताया इससे दो लाभ हो रहे हैं। पहला तो लॉक डाउन में महिलाओं को रोजगार मिला है और दूसरा कि इनके द्वारा तैयार किए गए मास्क को जरूरतमन्द लोगों तक प्रशासन पहुंचा रहा है जो मास्क नहीं खरीद सकते हैं।

loading...

Check Also

Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल सस्ता हुआ या महंगा, जारी हो गए नए रेट, फटाफट करें चेक

सरकारी तेल कंपनियों की ओर से आज पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई ...