Monday , December 6 2021
Home / उत्तर प्रदेश / लॉकडाउन : मोदी सरकार दे रही है तीन मुफ्त सिलेंडर, आपको मिल सकते हैं ऐसे

लॉकडाउन : मोदी सरकार दे रही है तीन मुफ्त सिलेंडर, आपको मिल सकते हैं ऐसे

कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से पूरे देश में लाॅकडाउन की स्थिति है। लाॅकडाउन की वजह से सबसे अधिक परेशानी गरीबों को उठानी पड़ रही है। दो जून रोटी के लिए परेशान होना पड़ रहा है। ऐसे लोगों को राहत देने के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार ने कई योजनाओं के तहत धन मुहैया कराना शुरू कर दिया है। इसी तरह सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को अप्रैल, मई और जून के लिए तीन 14.2 किलो के सिलेंडर मुफ्त में देने का फैसला किया है।

लाभार्थी नकद खरीद सकेंगे सिलेंडर

सरकार से उज्जवला कनेक्शनधारियों को जो मुफ्त गैस सिलेंडर मिल रहे हैं उसका दुरुपयोग लाभार्थी नहीं कर सकेंगे। सरकार ने एलपीजी सिलेंडर की धनराशि की उज्जवला ग्राहकों के बैंक खातों में भेजनी शुरू कर दी है। बैंक खाता में सिलेंडर की धनराशि मिलने के बाद ग्राहक अपना सिलेंडर बुक करा सकेगा या पहले से बुक है तो उसकी डिलेवरी ले सकेगा। इसके एवज में वह खाते में आई धनराशि से उस सिलेंडर की कीमत का भुगतान करेगा। इससे उज्जवला लाभार्थियों को अपनी अपनी जेब से भुगतान नहीं करना होगा।

अगर नहीं लेंगे सिलेंडर तो अगली किश्त नहीं मिलेगी

लाभार्थी के खाते में धन जाने के बाद उसको सिलेंडर खरीदना अनिवार्य है। वह बुक किए गए रिफिल पर अंकित कीमत सिलेंडर डिलेवरी करने वाले को चुकाएगा। अगर लाभार्थी ने पहला सिलेंडर नहीं लिया तो उसे दूसरे व तीसरे सिलेंडर की धनराशि नहीं मिलेगी।

पहला सिलेंडर ले लिया तो पंद्रह दिनों में दूसरा किश्त भी

उज्जवला के तहत तीन मुफ्त सिलेंडरों में अगर पहला सिलेंडर लाभार्थी ने ले लिया है तो पंद्रह दिन के बाद वह दूसरा सिलेंडर भी बुक करा सकेगा और उसकी धनराशि भी उसके खाते में आ जाएगी।

loading...

Check Also

पेट्रोल-डीजल की कमी के बाद अब इस देश में अंडरवियर्स और पजामे की भारी किल्लत

लंदन (ईएमएस)।आपकों जानकार हैरानी होगी कि यूके में इन दिनों अंडरवियर्स और पजामे की भारी ...