Tuesday , November 30 2021
Home / ऑफबीट / लॉकडाउन से कुदरत को भी मिला नया मौका,उत्तराखंड में दिखे 2 दुर्लभ चीते

लॉकडाउन से कुदरत को भी मिला नया मौका,उत्तराखंड में दिखे 2 दुर्लभ चीते

जहां लॉकडाउन के चलते दुनिया के ज्यादातर देशों में लोग घरों में रहने को मजबूर हैं, वहीं बेशक इसके कई फायदे देखने को मिले हैं. ये फायदे मिले हैं प्रकृति, जल और जानवरों को. बीते दिनों साफ़ हवा और पानी की बेहतर गुणवत्ता की कई रिपोर्ट्स आईं, जिनसे लगा कि प्रकृति का खस्ता हाल सुधर रहा है. इस बीच एक और बेहद सुन्दर तस्वीर आई है, जिसमें उत्तराखंड के नंदा देवी नेशनल पार्क में दुर्लभ बर्फीले चीता दिखाई दिए हैं. भारतीय वन अधिकारी आकाश वर्मा ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, नंदा देवी नेशनल पार्क में कैमरे में स्नो लेपर्ड यानी बर्फीले चीता का एक जोड़ा दिखाई दिया.

 

दरअसल, बर्फीले चीता दुर्लभ प्रजाति हैं. इनके संरक्षण के लिए कई देशों की सदस्यता के साथ Global Snow Leopard and Ecosystem Protection (GSLEP) प्रोग्राम भी मौजूद है. साथ ही, 23 अक्टूबर को इंटरनेशनल स्नो लेपर्ड डे भी मनाया जाता है. ये वाकई में बहुत अच्छी ख़बर और तस्वीर है कि ये दुर्लभ प्रजाति इस तरह से घूम रही है.

बताते चलें इससे पहले हरिद्वार और ऋषिकेश में गंगा का पानी पीने योग्य बनने की रिपोर्ट आई थी. Times Travel की रिपोर्ट के हिसाब से, गुरुकुल कांगड़ी यूनिवर्सिटी के पर्यावरण वैज्ञानिक बी.डी. जोशी का कहना है कि काफ़ी लंबे समय के बाद गंगा का पानी ‘आचमन’ के योग्य हुआ है. हिन्दू धर्म में ‘आचमन’ पानी पीने और अर्पित करने की एक प्रक्रिया होती है.

loading...

Check Also

बर्फीले इलाकों में पाए जाने वाले काले सफेद पक्षी पेंग्विन हो सकते हैं एलियंस !

-मिले दूसरे ग्रह से ‘कनेक्शन’ के सबूत लंदन । धरती पर बर्फीले इलाकों में पाए ...