वजन को नियंत्रित करने में बहुत मददगार हो सकते हैं ये 5 लो कैलोरी फूड्स, जानें कैसे…

वजन घटाने में डाइट अहम भूमिका निभाती है। हम जो खाते हैं उसमें ऐसे खाद्य पदार्थ शामिल होते हैं जिनमें कैलोरी कम होती है और जो हमारे शरीर को ऊर्जा देते हैं। कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ वजन नियंत्रण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

कम कैलोरी वाला आहार आपको कम समय में वजन कम करने में मदद कर सकता है। कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों की सूची में आमतौर पर कम कैलोरी वाले फल और सब्जियां शामिल होती हैं जो आसानी से हमारी भूख को संतुष्ट नहीं कर सकती हैं। इसलिए अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो फलों और सब्जियों का चुनाव सोच-समझकर करें।

आहार में प्रोटीन, फाइबर और वसा आवश्यक पोषक तत्व हैं जो हमारी भूख को संतुष्ट करते हैं। कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थ खाने से हमें तेजी से भूख लगती है और हम अधिक खाने की प्रवृत्ति रखते हैं, जिससे मोटापा बढ़ता है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जिनमें कैलोरी कम होती है और वे हमारी भूख को भी शांत कर सकते हैं जिससे मोटापा कम करने में मदद मिलती है।

सेब खाएं:

रोजाना एक सेब खाने से आपको अपना वजन नियंत्रित करने और भूख को शांत करने में मदद मिलेगी। सेब में मौजूद पेक्टिन फाइबर हमारे शरीर से चर्बी कम करने में मदद करता है। सेब में मौजूद फाइबर हमारे पेट को लंबे समय तक भरा रखता है, जिससे हमें जल्दी भूख नहीं लगती और वजन घटाने में भी मदद मिलती है।

कुरकुरी सब्जियां खाएं:

सब्जियां कैलोरी में कम और पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ वजन को भी नियंत्रित रखती हैं। अपने नाश्ते में ब्रोकली, गाजर, खीरा या शिमला मिर्च जैसी कुरकुरी सब्जियां शामिल करें। ये सभी सब्जियां बनावट में कुरकुरी होती हैं और इन्हें साइड डिश या स्नैक के रूप में खाया जा सकता है।

अंडा करेगा वजन को नियंत्रित

प्रोटीन से भरपूर अंडे कम कैलोरी वाला भोजन है जो वजन घटाने में मदद करता है। अंडे खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा और आप ज्यादा खाना नहीं खाएंगे।

आहार में साबुत अनाज शामिल करें

साबुत अनाज जैसे ओटमील, होल ग्रेन ब्रेड या पास्ता और ब्राउन राइस खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा।

बादाम को अपने आहार में शामिल करें:

बादाम को आमतौर पर कम कैलोरी वाला स्नैक नहीं माना जाता है, क्योंकि ये पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। बादाम में मोनोअनसैचुरेटेड फैट आपकी भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है और आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है। जिससे आपको भूख कम लगती है और आप कम खाते हैं।