Monday , October 25 2021
Breaking News
Home / खबर / सावधान रहे बिहार: इन जिलों में आंधी, बारिश और वज्रपात की आशंका, पढ़ें पूरा अलर्ट

सावधान रहे बिहार: इन जिलों में आंधी, बारिश और वज्रपात की आशंका, पढ़ें पूरा अलर्ट

पटना
बिहार में 12 जून को मॉनसून की दस्तक के बाद से ज्यादातर इलाकों में बारिश का दौर जारी है। राजधानी पटना समेत सूबे के कई अन्य स्थानों पर शुक्रवार को हल्की से मध्यम बारिश हुई। इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने अगले तीन दिनों के लिए मध्यम से भारी बारिश की संभावना जताई है। विभाग ने राज्य में शनिवार और रविवार को कई इलाकों में आंधी के साथ भारी बारिश और वज्रपात का अलर्ट जारी किया है।

इसलिए बिहार में बन रही बारिश की स्थिति
झारखंड और आसपास के इलाकों में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बनने की वजह से बिहार में बारिश की स्थिति बनी हुई। आईएमडी के मुताबिक, अगले तीन दिनों तक चक्रवाती हवाओं का असर इसी इलाके में रहेगा। जिसकी वजह से अगले तीन दिनों के दौरान बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा और पूर्वी मध्य प्रदेश सहित पूर्व और आसपास के मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश, गरज और बिजली गिरने की संभावना है।

जानिए कहां हो सकती भारी बारिश
पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में शनिवार और रविवार को गरज के साथ बारिश की संभावना है। पश्चिम चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर समस्तीपुर जिलों में कुछ जगहों पर ही बारिश का अनुमान है। पटना, गया, नालंदा, बक्सर, भोजपुर समेत अन्य जिलों में भी बारिश को लेकर ऐसी ही स्थिति रहेगी। वहीं, सुपौल अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया में कई जगहों पर गरज के साथ बारिश की संभावना जताई गई है।

मॉनसून की एंट्री के बाद से बिहार में बारिश का दौर जारी
पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम विज्ञानी शैलेंद्र कुमार पटेल ने शुक्रवार को बताया कि पिछले 24 घंटों में राज्य के उत्तरी हिस्सों की तुलना में दक्षिण बिहार में ज्यादा बारिश हुई है। सबसे अधिक बारिश त्रिवेणी (82 मिमी) में दर्ज की गई। उन्होंने कहा कि झारखंड और आसपास के इलाकों में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बनने से अगले तीन दिनों में राज्य में कई जगहों पर गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...