Wednesday , June 16 2021
Breaking News
Home / खबर / राजस्थान के 19 जिलों के लिए अलर्ट, आंधी-बरसात और वज्रपात की पूरी संभावना

राजस्थान के 19 जिलों के लिए अलर्ट, आंधी-बरसात और वज्रपात की पूरी संभावना

सीकर. राजस्थान में सक्रिय हुए पश्चिम विक्षोभ का असर रविवार को भी जारी रहेगा जिसका असर 19 जिलों में देखने को मिल सकता है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार इन जिलों में 40 से 50 किमी रफ्तार की हवाओं के साथ वज्रपात व कहीं कहीं हल्की व मध्यम दर्जे की बरसात हो सकती है। पश्चिमी राजस्थान में धूलभरी आंधी भी चलने की संभावना है।

इन जिलों में बरसात की संभावना
मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के मुताबिक नए पश्चिम विक्षोभ के असर से रविवार को राजस्थान के सीकर, बीकानेर, हनुमानगढ़, चूरू, झुंझुनूं, नागौर, जयपुर, अलवर, भरतपुर, दौसा, भीलवाड़ा, राजसमंद, चित्तौडगढ़़, उदयपुर, सिरोही, प्रतापगढ़, झालावाड़, डूंगरपुर व बांसवाड़ा में तेज हवाओं के साथ बरसात के आसार है। बीकानेर, हनुमानगढ़, नागौर व चूरू में धूलभरी आंधी आ सकती है। केंद्र के अनुसार इसके बाद भी पूर्वी राजस्थान के जयपुर, कोटा, भरतपुर, उदयपुर व अजमेर संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर आगामी 3-4 दिन दोपहर के बाद बिजली की चमक के साथ हल्की व मध्यम गति की बारिश हो सकती है।

तूफानी बरसात से पेड़- पोल गिरे, भरा पानी
इससे पहले शनिवार को भी तूफानी बरसात ने सीकर जिले सहित प्रदेश के कई इलाकों को तर- बतर कर दिया। सीकर शहर में दोपहर करीब तीन बजे एक घंटे तक तेज हवाओं के साथ हुई झमाझम बारिश से जिले में जगह- जगह बोर्ड, होर्डिंग्ज व टीनशैड उड़ गए। पेड़ व पोल गिरने के साथ निचले इलाकों में पानी भराव हो गया। जिससे स्थानीय लोगों के साथ राहगीरों को भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। सूंटे के साथ आई बरसात से शहर के नवलगढ़ रोड, राधाकिशनपुरा व बजाज रोड सहित कई निचले इलाकों में पानी भर गया। जबकि तिलक नगर में रामबाग नर्सरी के पास बिजली का एक पोल गिरने के साथ पेड़ की एक भारी डाली बिजली के तारों पर टूट कर गिर गई। इसी तरह पिपराली रोड पर नगर परिषद व पुराना दूजोद गेट के पास एक ज्वैलर्स का बड़ा होर्डिंग्ज गिर गया। इसी तरह राणी सती रोड़ सहित कई इलाकों में पेड़ तथा मीनाक्षी रोड, सालासर रोड, बजाज रोड पर टीनशैड उड़ गए। तुफानी बरसात के दौरान कई इलाकों की बिजली भी गुल हो गई। जो रामलीला मैदान सहित कई इलाकों में देर तक बहाल हुई। सीकर शहर के साथ ही जिले के अजीतगढ़, नीमकाथाना आदि क्षेत्रों में भी हल्की बरसात हुई।

आज देशभर में ये रहेगा मौसम
स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार आज पूर्वोत्तर भारत, केरल, तटीय कर्नाटक और तमिलनाडु के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कोंकण और गोवा, गुजरात क्षेत्र, दक्षिणपूर्व राजस्थान, तेलंगाना और रायलसीमा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है। तटीय आंध्र प्रदेश, शेष मध्य प्रदेश, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और पश्चिमी हिमालय में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। उत्तर और पश्चिमी राजस्थान में धूल भरी आंधी आ सकती है। ओडिशा, छत्तीसगढ़ और दक्षिण-मध्य उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है।

loading...
loading...

Check Also

योगी के कोतवाल ने माइक पर पब्लिक को दी मां-बहन की गालियां, देखें वायरल VIDEO

लखनऊ। अपनी नौकरी का अधिकतम समय उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बिताने वाले लोकप्रिय ...