Sunday , October 24 2021
Breaking News
Home / खबर / बिहार में बारिश का दौर: 5 दिनों तक येलो अलर्ट, वज्रपात की भी आशंका

बिहार में बारिश का दौर: 5 दिनों तक येलो अलर्ट, वज्रपात की भी आशंका

पटना :  बिहार में समय से एक दिन पहले आए दक्षिण पश्चिमी मॉनसून का असर (Bihar Monsoon Update) पूरे प्रदेश में देखने को मिल रहा है। कई इलाकों में पिछले दो दिनों से झमाझम बारिश (Rain In Bihar) हो रही है। मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, सूबे में अगले पांच दिनों तक ऐसी ही स्थिति रहने वाली है। यानी अगले 5 दिनों तक बारिश की संभावना है। इसी के साथ विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। इस दौरान कई इलाकों में भारी बारिश के साथ वज्रपात की भी आशंका जताई गई है।

बिहार में मौसम खुशगवार, कई इलाकों में भारी बारिश की आशंका
राजधानी पटना समेत ज्यादातर इलाकों में मौसम खुशगवार बना हुआ है। कई जगहों पर बादल छाए हुए हैं तो ज्यादातर इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हुई है। पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, अगले तीन दिनों तक मॉनसून के सक्रिय रहने और बारिश के आसार हैं। वहीं इसके बाद भी अगले दो दिनों तक बारिश की संभावना जताई गई है। इस बीच बिहार में जून के महीने में अच्छी बारिश की उम्मीद की जा रही है।

जून के महीने में अब तक औसत से ज्यादा बारिश
पूरे प्रदेश में नमी की मात्रा बढ़ गई है। इसके लगातार प्रभावी होने से राज्य भर में गरज, चमक के साथ बारिश के आसार हैं। कुछ इलाकों में भारी बारिश और वज्रपात की आशंका भी है, ऐसे में जान-माल की क्षति न हो, इसके लिए मौसम विभाग ने लोगों को सचेत रहने को कहा है। अब तक इस महीने में 62 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है, जबकि औसत 45 मिमी का था।

यास तूफान के चलते मॉनसून को मिली मजबूती
मौसम विभाग के मुताबिक, सूबे में मॉनसून को मजबूती मिलने के पीछे हाल ही में आए तूफान यास का बड़ा असर माना जा रहा है। वातावरण में पहले से ही नमी थी, जिसकी वजह से ये मॉनसून के जल्दी पहुंचने में मददगार साबित हुआ। वहीं मॉनसूनी बारिश के शुरू होते ही किसानों ने मोर्चा संभाल लिया है। वो खेती के काम में जुट गए हैं। किसान अब बीज डाल सकेंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि उन्हें अब सिंचाई के लिए परेशान नहीं होना होगा। इस बार मौसम ने जिस तरह साथ निभाया उसका फायदा किसानों को जरूर मिलेगा।

 

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...