Sunday , August 1 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / UP में येलो अलर्ट: लखनऊ समेत 15 जिलों में होगी बरसात, वज्रपात से रहें सावधान

UP में येलो अलर्ट: लखनऊ समेत 15 जिलों में होगी बरसात, वज्रपात से रहें सावधान

उत्तर प्रदेश के 15 जिलों के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। इनमें पूर्वांचल के 5 जिले- बलिया, देवरिया, मऊ, गोरखपुर, आजमगढ़ हैं। वहीं, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 10 जिले- मेरठ, हापुड़, अमरोहा, बुलंदशहर, संभल, मुरादाबाद, रामपुर, कासगंज, अलीगढ़ और बिजनौर हैं। मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि इन जिलों में शुक्रवार को बारिश के आसार है। इस दौरान 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चलेंगी। कुछ जगहों पर बिजली गिरने की भी संभावना है। तेज हवा और बादलों की आवाजाही से प्रदेश में पड़ रही भीषण गर्मी से मामूली राहत मिलने की उम्मीद है।

मौसम निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि शुक्रवार और शनिवार को पूर्वांचल के 5 और अवध के एक लखनऊ और वेस्ट यूपी के 10 जिलों में हल्की बारिश की उम्मीद है। मौसम का यह मिजाज अगले 4 से 5 दिनों तक बना रहेगा। इससे यह उम्मीद की जा रही है कि लोगों को आने वाले दिनों में चिपचिपी गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है। लखनऊ में बीते दो हफ्ते से भीषण गर्मी पड़ रही है। इस दौरान कई बार पारा 40 डिग्री तक पहुंच गया। हवा में नमी की मात्रा बढ़ने से 40 डिग्री की गर्मी 45 डिग्री से भी ज्यादा परेशान करने लगी।

24 घंटे पहले बदला मौसम
बीते दिन गुरुवार की सुबह से ही आसमान में छाए बादल शुक्रवार सुबह भी नजर आए। बीच-बीच में तेज धूप भी निकली, लेकिन हवा में तेजी आने से भयंकर गर्मी से मामूली राहत मिली। हवा और बादलों के चलते तापमान में भी गिरावट आई है। बीते दिन में लखनऊ का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रहा। जो कि सामान्य से मामूली कम है। मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि शुक्रवार और शनिवार को हल्की बारिश हो सकती है। गुरुवार रात को कानपुर नगर में 40.1 मिमी. बारिश होने से मौसम सुहाना हो गया, ऐसा ही गोरखपुर के इलाकों में देखने को मिला। मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार अब धीमी और भारी बारिश निरंतर होते रहने की संभावना बनती जा रही है।

बंगाल की खाड़ी से आई मानसून की बारिश
प्रदेश के कुल 6 जिलों में गुरुवार को बरसात हुई। मौसम विभाग के अनुसार, हफ्ते भर से पहले निरंतर हवाओं के दिशा बदलने से मानसूनी बारिश के आसार कम बने। अब बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवात ने मानसून को उत्तर भारत की ओर बढ़ाया। इसलिए आज से आने वाले दिनों में बारिश होने की संभावना प्रबल हुई है।

गुरुवार को इन शहरों में हुई बरसात

  • बलिया – 113 मिमी
  • कानपुर – 40.1 मिमी
  • महराजगंज- 51.4 मिमी
  • गोरखपुर – 30.1 मिमी
  • सिद्धार्थ नगर – 13.1 मिमी
loading...

Check Also

उत्तराखंड में भी कल से खुलेंगे स्कूल, पैरेंट्स पढ़ लें गाइडलाइंस

देहरादून :  कोरोना महामारी के चलते स्कूल काफी समय से बंद हैं। अब राज्य सरकार ...