Sunday , August 1 2021
Breaking News
Home / खबर / येलो अलर्ट: बिहार में होने वाली है तेज बरसात, वज्रपात से रहें सावधान

येलो अलर्ट: बिहार में होने वाली है तेज बरसात, वज्रपात से रहें सावधान

पटना: बिहार में अभी भी मानसून (Monsoon in Bihar) सक्रिय है. मौसम विभाग ने बिहार के सभी जिलों के लिए येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार बिहार के अधिकांश हिस्सों में आकाशीय बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. एक-दो स्थानों पर गरज के साथ भारी बारिश और वज्रपात की भी संभावना है.

पटना मौसम विभाग ने पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, औरगंबाद, गया, मधुबनी ने तात्कालिक अलर्ट जारी किया गया है. इसमें कहा गया है कि मेघ गर्जन और वज्रपात के साथ बारिश होने की संभावना है. इसे देखते हुए मौसम विभाग ने लोगों से आग्रह किया है कि वे सतर्क और सावधान रहें. यदि आप खुले में हों तो शीघ्र किसी पक्के मकान की शरण लें. ऊंचे पेड़ और बिजली के खम्भे से दूर रहें.

बता दें कि बिहार में दक्षिण पश्चिम मानसून की सक्रियता भी लगातार देखने को मिल रही है. राज्य के अधिकांश भागों में आंशिक बादल छाए रहे. वहीं कुछ स्थानों पर भारी बारिश पर दर्ज की गई. मौसम वैज्ञानिक आनंद शंकर ने बताया कि विगत 24 घंटों के दौरान राज्य के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा दर्ज की गई. बारिश के बावजूद तापमान में बढ़ोतरी का सिलसिला लगातार जारी है.

बुधवार को बिहार के औरंगाबाद में सबसे अधिक तापमान 36.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं बिहार के बहादुरगंज, किशनगंज, गया ,वीरपुर, पूर्णिया, परसा और कटिहार में बारिश दर्ज की गई है. मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि आने वाले 1 से 2 दिनों के बाद बारिश में थोड़ी कमी होगी जिसके बाद फिर से बारिश में बढ़ोतरी होगी और भारी वज्रपात की भी संभावना बनेगी.

loading...

Check Also

यलो अलर्ट : बिहार में रिकॉर्डतोड़ बारिश और ठनका गिरने के आसार, पढ़ें पूरी चेतावनी

पटना: बिहार में मानसून (Bihar Monsoon) की गतिविधियों में बदलाव देखने को मिल रहा है. ...