Sunday , May 16 2021
Breaking News
Home / खबर / उम्मीद की खबर: जिस मुंबई से उठी कोरोना की दूसरी लहर, वहां अब नए केस 30% कम

उम्मीद की खबर: जिस मुंबई से उठी कोरोना की दूसरी लहर, वहां अब नए केस 30% कम

कोरोना की दूसरी लहर के बीच देश की आर्थिक राजधानी मुंबई से उम्मीद जगाने वाली खबर आई है। मुंबई में रोज मिलने वाले कोरोना मरीजों का औसत 15 दिन से लगातार गिर रहा है। देश में ढाई महीने पहले मुंबई से ही संक्रमण की दूसरी लहर ने रफ्तार पकड़ी थी, लेकिन अब वहां नए मरीज 30% तक घट चुके हैं।

ठीक ऐसा ही ट्रेंड मुंबई के पड़ोसी शहर ठाणे और छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में दिख रहा है। इन तीनों शहरों में एक हफ्ते से ज्यादा समय से सक्रिय मरीजों की संख्या में भी गिरावट जारी है। रायपुर में तो सक्रिय मरीज आधे रह गए हैं।

मुंबई, ठाणे और रायपुर में राहत की उम्मीद
WHO के मुताबिक, संक्रमण का पीक 3 पैमानों पर मापा जाता है। पहला- नए केस का औसत 7 दिन तक लगातार घटे। दूसरा- सक्रिय मरीजों की वृद्धि दर 7 दिन शून्य से नीचे रहे। तीसरा- टेस्ट पॉजिटिविटी रेट में गिरावट का ट्रेंड हो। इन तीनों ही पैमानों पर मुंबई, ठाणे और रायपुर खरे उतर रहे हैं। इसलिए माना जा रहा है कि इन शहरों में संभवत: पीक आ चुका है।

आगे क्या… लापरवाह हुए तो अगली लहर भी आ सकती है
ICMR के पूर्व मुख्य वैज्ञानिक डॉ. रमण गंगाखेड़कर ने बताया कि नए केस में गिरावट आने का यह कतई मतलब नहीं है कि संक्रमण खत्म हो चुका है। मास्क-दो गज दूरी जैसे नियम छोड़े, तो संक्रमण की लहर फिर आ सकती है।

बता दें कि देश में सक्रिय मरीजों का आंकड़ा 29 लाख के करीब पहुंच गया हैं। सबसे ज्यादा 7 लाख सक्रिय मरीज महाराष्ट्र में हैं।

loading...
loading...

Check Also

हिसार में हंगामा: कोविड अस्‍पताल का फीता काटने पहुंचे CM खट्टर का विरोध किए किसान, DSP को पीटा

हिसार में रविवार को 500 बिस्तर की क्षमता वाले अस्थायी कोविड अस्पताल का उद्घाटन करने ...