Thursday , December 2 2021
Home / क्रिकेट / India vs Eng: कैसा बवाल खड़ा कर दिए ऋषभ पंत के ग्लव्स, क्या कहता है ICC का नियम

India vs Eng: कैसा बवाल खड़ा कर दिए ऋषभ पंत के ग्लव्स, क्या कहता है ICC का नियम

लीड्स
हेडिंग्ले टेस्ट का दूसरा दिन भारतीय गेंदबाजों के लिए काफी थकाने वाला रहा। इंग्लैंड ने जमकर रन बटोरे। भारत को पहले दिन 78 रन पर समेटने के बाद इंग्लैंड ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक 8 विकेट पर 423 रन बना लिए थे। इस बीच भारतीय विकेटकीपर ऋषभ पंत एक अलग तरह के विवाद में फस गए। दूसरे सेशन की आखिरी गेंद पर उन्होंने डाविड मलान का कैच लपका।

तीसरे सेशन की पहली गेंद फेंके जाने से पहले अंपायर्स ने पंत से उनके दस्तानों पर लगी टेप हटाने को कहा। इस टेप ने चौथी और पांचवीं उंगली को जोड़ रखा था। क्रिकेट के नियम 27.2.1 के अनुसार टेप सिर्फ तर्जनी और उंगूठे के बीच लगाई जा सकती है।

कानून के अनुसार, ‘नियम 27.1 के अनुसार विकेट के दस्तानों पर तर्जनी (अंगूठे के साथ वाली उंगली) और अंगूठे को जोड़ने के अलावा किन्हीं और को बांधा नहीं जा सकता।’

स्काई स्पोर्ट्स पर उस समय नासिर हुसैन और डेविड लॉयड कॉमेंट्री कर रहे थे। उन्होंने इस मामले पर और स्थिति स्पष्ट की। उन्होंने कहा कि मैच अधिकारियों ने उन्हें बताया है कि आखिर क्यों पंत को टेप हटाने के लिए कहा गया।

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन ने भी इस पूरे प्रकरण पर अपनी राय रखी है। उन्होंने कहा, ‘बांधने को लेकर खेल में कई नियम हैं लेकिन हम जो तीसरे अंपायर, रिचर्ड इंलिंगवर्थ, से सुन रहे हैं कि पंत को इसकी इजाजत नहीं थी। वह अपने दस्तानों को ऐसे नहीं बांध सकते। तो पंत को टेप हटाने के लिए कहा गया।’

लॉयड ने तो यहां तक कहा कि अंपायर्स को मलान को बल्लेबाजी के लिए वापस बुलाना चाहिए। उन्होंने कहा कि चूंकि यह अवैध तरीके से किया गया आउट था। विकेटकीपर ने कैच लेते समय अवैध तरीके से अपने दस्तानों पर टेप बांध रखी थी और साथ ही मलान के आउट होने और तीसरे सेशन के शुरुआत से पहले जब पंत से टेप हटाने को कहा गया, इस बीच कोई गेंद नहीं फेंकी गई थी।

देखने पर साफ हो रहा था कि ऋषभ पंत के दस्तानों पर चायकाल से पहले टेप लगी हुई थी और उसके बाद नहीं लगी थी।

loading...

Tags

Check Also

प्रधानमंत्री के उपहारों की ई-नीलामी में नीरज चोपड़ा के भाले पर लगी सबसे ज्यादा 1.5 करोड़ की बोली

नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को मिले उपहारों और स्मृति चिन्हों की ई-नीलामी में ...