Saturday , October 16 2021
Breaking News
Home / खबर / वास्तुशास्त्र : घर की सुख-समृद्धि के लिए जरुरी हैं मनी प्लांट, लेकिन कुछ गलतियों से हो सकता हैं नुकसान

वास्तुशास्त्र : घर की सुख-समृद्धि के लिए जरुरी हैं मनी प्लांट, लेकिन कुछ गलतियों से हो सकता हैं नुकसान

वास्तुशास्त्र में घर की सुख-समृद्धि के लिए लोग पेड़-पोधों का खास महत्व माना गया है। खासतौर से आर्थिक स्थिति के लिए मनी प्लांट घर में होना बहुत अच्छा माना जाता है। माना जाता है कि घर में सही तरीके से मनी प्लांट लगाने से घर में पैसों का आगमन बना रहता है। मनी प्लांट का लाभ लेने के लिए कुछ खास बातों पर ध्यान देना बहुत जरूरी है।मनी प्लांट को कभी भी पूर्व-पश्चिम दिशा में नहीं रखना चाहिए क्योंकि इससे घर में परेशानी आती है। वास्तुशास्त्र के अनुसार मनी प्लांट को हमेशा घर के दक्षिण-पूर्वी कोने में रखना चाहिए।मनी प्लांट की ये दिशा समृद्धि को आकर्षित करती है और नकारात्मक ऊर्जा को दूर रखने में मदद करती है। वहीं उत्तर प्रवेश द्वार पर अपने मनी प्लांट रखने से आय के नए स्रोत बनते हैं और करियर में सफलता मिलती है।

सूखा और मुरझाया हुआ मनी प्लांट घर में दुर्भाग्य लेकर आता है। इसका असर आर्थिक स्थिति पर भी पड़ता है। इसके पत्ते कभी भी सूखने और मुरझाने नहीं चाहिए।इसके लिए इन्हें समय-समय पर पानी देते रहें।मनी प्लांट के पत्ते फर्श को नहीं छूने चाहिए। सूख जाने पर पत्तियों और तनों को काटकर निकाल देना चाहिए।इनकी पत्तियां काटते समय ध्यान रखें कि ये काम आप खुद करें ना कि किसी दोस्त या पड़ोसी से कराएं।ऐसा करने से आपका धन उस व्यक्ति के पास जाने लगता है। मनी प्लांट को अगर घर के अंदर लगाया जाए तो ये अच्छी तरह से बढ़ता है, इसे सीधी धूप से दूर रखें और किसी गमले या कांच की बोतल में लगाएं।हरे रंग के गमले या नीले रंग की बोतल में लगाए गए मनी प्लांट धन को आकर्षित करते हैं। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है।

मनी प्लांट को किसी भी लाल रंग की सतह और लाल रंग की चीजों से दूर रखना चाहिए। जैसे कि इसे लाल वॉशिंग मशीन, कूड़ेदान और मिक्सर-ग्राइंडर जैसी चीजों से दूर रखें। माना जाता है कि लाल रंग की वस्तुओं के पास मनी प्लांट रखने से इसका असर उल्टा होने लगता है और घर में धन का अभाव हो जाता है।मनी प्लांट को धन का प्रतीक माना जाता है,इसकारण इस लगाते समय रंग का खास ख्याल रखें।मनी प्लांट का रंग जितना हरा होगा, आपकी आर्थिक स्थिति उतनी बेहतर होगी।मनी प्लांट खरीदते समय ध्यान रखें कि इसके पत्ते दिल के आकार के ही हों।इसके बाद मनी प्लांट धन, समृद्धि को आकर्षित करते हैं और सेहत पर भी इनका सकारात्मक असर पड़ता है।

फूलदान या गमले में मनी प्लांट लगाते समय ध्यान रखें कि ये साइज में बड़ा हो।ऐसा इसलिए जरूरी होता है क्योंकि मनी प्लांट अलग-अलग दिशाओं में बेतरतीब ढंग से बढ़ते हैं।सर्दियों के मौसम में मनी प्लांट में खाद नहीं डालना चाहिए।वहीं गर्मियों में आप इसमें कभी-कभी लिक्विड नाइट्रेट वाला खाद डाल सकते हैं। मनी प्लांट के लिए घर पर बने खाद का ही इस्तेमाल करें।हर दो दिन पर इस पर पानी के छींटे डालते रहें।मनी प्लांट में हमेशा फिल्टर्ड पानी दें और कोशिश करें कि इसमें फ्लोराइडयुक्त या क्लोरीनयुक्त पानी ना जाए।इसमें बहुत ज्यादा पानी ना डालें वरना मनी प्लांट की पत्तियां पीली हो जाएंगी।

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...