वास्तु टिप्स: अगर आप शाम को कर रहे हैं तो तुरंत बंद कर दें

0
7

वास्तु टिप्स: घर के मालिक अपने परिवार के सदस्यों के स्वास्थ्य और भलाई के लिए जिम्मेदार होते हैं। इसके लिए आपको अपने घर को वास्तु के अनुसार व्यवस्थित करने की जरूरत है। जिससे घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और सकारात्मक ऊर्जा का समावेश होता है। कुछ विशेष परिस्थितियाँ ऐसी होती हैं जो लाख कोशिशों के बाद भी घर से दरिद्रता दूर नहीं कर पाती हैं। लोगों की सेहत लगातार खराब हो रही है। अपने ही घर का माहौल अजनबी जैसा है। लोग संतुष्ट नहीं हैं। ऐसी कई समस्याओं से निजात पाने के लिए वास्तुशास्त्र में सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त तक तमाम तरह के नियम बताए गए हैं। इन नियमों का पालन करने से आत्मविश्वास बढ़ता है, धन और प्रसिद्धि बढ़ती है, व्यवसाय में सफलता मिलती है। 

वास्तुशास्त्र कहता है कि सूर्यास्त के बाद घर में कभी भी झाड़ू नहीं लगानी चाहिए। झाड़ू को लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि यदि आप शाम को झाडू लगाते हैं तो लक्ष्मी क्रोध में घर छोड़ देगी और घर में दरिद्रता आएगी।

अगर कोई सूर्यास्त के बाद आपके दरवाजे पर कुछ मांगने के लिए आता है, तो खाली हाथ लौटना उचित नहीं है। इसलिए यदि शाम के समय साधु आपके द्वार पर आ रहे हैं तो इसका विशेष ध्यान रखें।  

तुलसी के पत्तों को सूर्यास्त के बाद नहीं काटना चाहिए। क्योंकि तुलसी के पत्ते तोड़ने से धन की हानि होती है। शाम के समय लोग थकान दूर करने के लिए चाय बनाकर चाय में तुलसी के पत्ते डाल देते हैं लेकिन ऐसा करने से बचें। तुलसी के नीचे घी का दीपक जलाने से घर में सुख-समृद्धि आती है।

ऐसा कहा जाता है कि अगर कोई व्यक्ति सूर्यास्त के तुरंत बाद सो जाता है, तो लक्ष्मी क्रोध में घर छोड़ देती है। इसलिए सूर्यास्त के समय न सोएं।