वास्तु टिप्स: इन पांच आसान उपायों से पाएं वास्तु दोषों से छुटकारा; घर में बनी रहेगी सकारात्मक ऊर्जा

0
13

पहला उपाय यह है कि अगर आपको अपने घर में कुछ नकारात्मक ऊर्जा (Vastu Tips) की मौजूदगी महसूस होती है तो आप इस वास्तु दोष को घर से आसानी से दूर कर सकते हैं। घर की दक्षिण-पूर्व दिशा में पानी से भरा मिट्टी का बर्तन रखें। इससे आपको कुछ ही दिनों में नकारात्मक ऊर्जा से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, घर और आसपास से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए, पानी में सफाई करते समय […]

 
  1. पहला उपाय यह है कि अगर आपको अपने घर में कुछ नकारात्मक ऊर्जा (Vastu Tips) की मौजूदगी महसूस होती है तो आप इस वास्तु दोष को घर से आसानी से दूर कर सकते हैं । घर की दक्षिण-पूर्व दिशा में पानी से भरा मिट्टी का घड़ा रखें। इससे आपको कुछ ही दिनों में नकारात्मक ऊर्जा से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी। साथ ही घर और आसपास की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए सफाई करते समय पानी में थोड़ा सा नमक या फिटकरी मिलाएं। वास्तु में ऐसी मान्यता है कि नमक और फिटकरी नकारात्मक ऊर्जा को तुरंत दूर कर देती है।
  2. दूसरा उपाय यह है कि वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में सकारात्मक ऊर्जा के आने के लिए पर्याप्त रोशनी होनी चाहिए। घर की उत्तर-पश्चिम दिशा को वायु कोण कहते हैं। उत्तर पश्चिम कोण पर पवन देवता का प्रभुत्व है। जब पश्चिम दिशा साफ और प्रकाश से भरी होती है, तो घर के सभी दोष दूर हो जाते हैं। इसके अलावा आप हर शाम इस कोने पर दीया जला सकते हैं।
  3. तीसरा उपाय वास्तु दोष को दूर करना है।सबसे आसान उपाय है कि घर के मुख्य द्वार पर रोली और चंदन से स्वस्तिक का चिन्ह लगाएं। हिंदू धर्म में स्वस्तिक चिन्ह को अत्यंत शुभ और लाभकारी माना गया है। स्वास्तिक चिन्ह को सभी प्रकार की पूजा और अनुष्ठानों में हटा देना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि जिस घर में स्वस्तिक बनाया जाता है, उसके मुख्य द्वार में हमेशा सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है।
  4. चौथा उपाय सकारात्मक ऊर्जा का घर में प्रवेश करने का सबसे अच्छा और आसान तरीका घर का मुख्य द्वार है। अगर घर में वास्तु से संबंधित कोई दोष है तो घर समस्याओं और बीमारियों से घिरा रहता है। सकारात्मक ऊर्जा सबसे पहले घर के मुख्य द्वार से प्रवेश करती है। यदि घर में वास्तु दोष है, प्रतिदिन शाम को मुख्य द्वार पर दीपक जलाने से घर के वास्तु दोष दूर होते हैं। अगर आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है तो रात को घर के मुख्य द्वार पर एक बर्तन में पानी छोड़ दें और सुबह उठते ही इसे बाहर फेंक दें। तो आर्थिक स्थिति में सुधार होता है।