वास्तु टिप्स: वास्तु दोष दूर करने का उपाय है हल्दी , जानिए ऐसे ही कुछ खास उपायों के बारे में

वास्तु टिप्स: भारतीय संस्कृति में वास्तु शास्त्र का विशेष महत्व है । इसलिए आजकल लोग घर बनाते समय वास्तु शास्त्र के नियमों का पालन करते हैं । वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के निर्माण पर ध्यान दिया जाता है। कुछ साल पहले तक इन सब बातों पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया जाता था। लोग अपनी सुविधा के अनुसार घर बनाते थे, इसलिए उनके सुख और शांति पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता था (वास्तु दोष) । यह स्वास्थ्य और धन को भी प्रभावित करता है। ऐसे में अगर आपके घर में भी वास्तु समस्या है तो यह जानकारी आपके काम आ सकती है । इस लेख में हम कुछ वास्तु टिप्स के बारे में बात करेंगे।हम बताने जा रहे हैं। इन उपायों को करने से वास्तु दोष दूर हो सकते हैं।

वास्तु दोष दूर करने के उपाय

हल्दी- रसोई के साथ-साथ पूजा में भी इस्तेमाल की जाने वाली हल्दी कई तरह से उपयोगी होती है। वास्तु दोष की समस्या को दूर करने के लिए भी हल्दी आपके लिए बहुत उपयोगी हो सकती है। इसके लिए पानी में एक चम्मच हल्दी मिलाएं और फिर हल्दी के घोल को पूरे घर में पान के पत्तों से छिड़कें। ऐसा करने से वास्तु दोष दूर होते हैं। आप हल्दी की जगह गंगाजल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

सूरज की किरणें – अगर आप अपनी खिड़कियां और दरवाजे बंद रखते हैं, तो आज ही अपनी आदत बदल लें। वास्तु दोष दूर करने के लिए भी सूर्य की किरणें काफी हैं। सूर्य की किरणें घर में आने से वास्तु दोष दूर होते हैं और सुखद वातावरण बनता है। 

देवताओं के चित्र –  घर में देवताओं की तस्वीरें आमने सामने नहीं रखनी चाहिए। आमने-सामने की तस्वीरें घर में वास्तु दोष पैदा करती हैं। अगर आपके घर में देवी-देवताओं के फोटो हैं तो उन्हें तुरंत हटा देना चाहिए।

घंटियाँ और शंख – संरचनात्मक दोषों को दूर करने के लिए शंख और घंटी दोनों ही आपके लिए बहुत उपयोगी हो सकते हैं। इसलिए नियमित रूप से घंटी और शंख का प्रयोग करें।