शरीर पर अचानक गांठ दिखे तो घबराएं नहीं, इस घरेलू उपाय से पाएं छुटकारा…

0
11

हमारा शरीर बहुत जटिल है। इसके कई हिस्से हैं। कुछ रोग समय-समय पर किसी न किसी कारण से होते रहते हैं। कभी-कभी कुछ ऐसा होता है जो बीमारी नहीं है लेकिन देखने में बेकार लगता है। उदाहरण के लिए, शरीर में अचानक गांठ को देखें। इस ट्यूमर के कारण शरीर में कोई दर्द या तकलीफ नहीं होती है। देखना ही बेकार लगता है। इस प्रकार के ट्यूमर को मेडिकल भाषा में लिपोमा गांठ या फैट गांठ कहा जाता है।

इस तरह की गांठ आमतौर पर हाथ, पैर या गर्दन के आसपास होती है। यदि ट्यूमर बहुत नरम है और समय के साथ अपना स्थान बदलता है, तो घबराने की जरूरत नहीं है। सख्त और न हिलने वाली गांठ कैंसर का कारण बनती है। कुछ घरेलू नुस्खों से आप आम हानिकारक गांठों से छुटकारा पा सकते हैं। ये उपाय उन्हें अदृश्य या छोटा बना देंगे।

इस तरह से हटा दें चर्बी की गांठें

जंक फूड और ऑयली फूड कम खाएं: ज्यादा जंक फूड खाने से फैट के थक्के बनते हैं। इससे बचने के लिए आपको जंक फूड और ऑयल बेस्ड फूड्स को कम करना चाहिए। गांठ होने पर भी अगर आप इसका सेवन करते हैं तो वसा की यह गांठ भी आकार में बड़ी हो जाएगी।

मैदा और शहद लगाएं : मैदा और शहद को बराबर मात्रा में लेकर पेस्ट बना लें और गांठ पर लगाएं. इसे दो से तीन घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। आप इस पेस्ट पर रुमाल भी रख सकते हैं। इस तरह, लेप आपके कपड़ों को खराब नहीं करेगा।

सुबह दौड़ना : चर्बी की गांठों का आकार कम करने के लिए आपको इसकी चर्बी कम करने की जरूरत है. शरीर की चर्बी कम करने के लिए सुबह दौड़ना एक अच्छी एक्सरसाइज है। अगर आप सुबह दो से तीन महीने तक टहलेंगे तो न सिर्फ गांठ की चर्बी कम होगी बल्कि आपके शरीर की चर्बी भी कम होगी।

गांठ को सुई से निकालें: गांठ को सर्जरी द्वारा हटाया जा सकता है। हालाँकि, यह आपकी त्वचा पर निशान छोड़ देता है। इसलिए आजकल डॉक्टर गांठ के अंदर की चर्बी को हटाने के लिए सुइयों का इस्तेमाल करते हैं। यह प्रक्रिया त्वचा पर कोई निशान नहीं दिखाती है। हालांकि ऐसा आपको डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही करना चाहिए। इसे घर पर कभी भी खुद न करें। ये चीजें एक विशेषज्ञ द्वारा की जाती हैं।