Saturday , October 16 2021
Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / शादी के दिन ही पीरियड्स आने पर मत लें टेंशन, आपकी मदद करेंगे ये उपाय

शादी के दिन ही पीरियड्स आने पर मत लें टेंशन, आपकी मदद करेंगे ये उपाय

हर औरत के जीवन में पीरियड्स बहुत दुखदाई होता है. यह ऐसा समय होता है जब लड़की आम दिन की तुलना में काफी परेशान रहती है. ये बात तो आप जानते ही होंगे कि हर लड़की के पीरियड्स का समय तय होता है, कभी-कभी ही ऐसा होता है जब यह महावारी समय पर ना हो. वहीं दूसरी तरफ कुछ लड़कियों के साथ ऐसा भी हो जाता है कि उन्हें शादी के दिन ही पीरियड्स आ जाते हैं.

शादी ऐसा समय होता कि लड़की इतनी व्यस्त हो जाती है कि वह इसे रोकने के लिए उपाय करना भूल जाती है. धीरे-धीरे वो समय आ जाता है फिर शादी के समय लड़की को याद आता है कि उसी दिन उसे पीरियड्स आने वाला है. अगर आपके साथ ऐसा हो तो घबराइए मत, आज हम आपको ऐसे ही कुछ उपाय लेकर आये हैं जिन्हें करने के बाद आप भी आराम से शादी की रस्मों को कर सकते हैं.

1- दर्द-नाशक दवाइयों का करें प्रयोग
बता दें कि लड़कियों को पीरियड्स के समय पेट में तेज दर्द की शिकायत आने लगती है. तो ऐसे समय में पेन किलर दवाई का प्रयोग करते रहें जिससे आपको दर्द में मिल सके. अगर लंबे समय तक इस दर्द से निजात पाना चाहते हैं तो पेन किलर खाते रहे इसका उपयोग करने से आपको परेशानी नहीं होगी.

2-पेट में सूजन आये तो.. पीरियड्स के समय में बहुत लड़कियों को पेट में सूजन की भी शिकायत आने लगती है और पेट ब्लॉक हो जाता है. अगर आपको इस तरह की समस्या हो जाये तो ऐसे में खाने में खट्टी और ज्यादा चिकनाई वाली चीजें ना खाएं. शादी के समय में ऐसी चीजें को बिल्कुल ना खाएं. ऐसे में प्रोटीन वाली चीज कैसे केला और पपीता जैसे फल खाएं.

3-डबल पैड का करें प्रयोग
अगर आपको टैंपोन या मेंस्ट्रुअल कप इस्तेमाल करने में दिक्कत आ रही है तो आप डबल पैड का प्रयोग करें. अगर किसी वजह से आपके पास पैड अच्छा नहीं है तो डबल लगा लें इससे आप शादी के कपड़ों में धब्बे लगने से बच सकती हैं.

4-बहन या सहेली से दवाइयां और पैड्स रखने को कहें
शादी के समय में बहन या सहेली ही पास में रहती है तो बहन या सहेली को पैड्स व दवाइयां रखने को कह दें, जिससे अगर आप को कोई भी परेशानी हो तो तुरंत दवा या पैड्स लगा सकती हैं.

5. कुछ भी गड़बड़ लगे तो बाथरूम में जाएँ
ऐसी बहुत सी लड़कियां होती हैं जो शादी के समय में मंडप में उठने से शर्माती हैं. ऐसे में किसी की शर्म ना करें और अपनी बहन या सहेली को बोलकर बाथरूम ब्रेक लें. वहां जाकर अपनी परेशानी का इलाज करें.

loading...

Check Also

माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने के ये है 10 रामबाण घरेलू नुस्खे और उपाय

माइग्रेन का इलाज के घरेलू उपाय : माइग्रेन सिर दर्द का रोग है जो सिर के ...