शिव मंदिर की जमीन खुर्दबुर्द करने का आरोप, ग्रामीणों ने दिया ज्ञापन

0
11

हरिद्वार, 21 जून (हि.स.)। जनपद के लक्सर में महाभारत कालीन मंदिर की जमीन को खुर्द-बुर्द किए जाने का मामला सामने आया है। इस मामले लेकर ग्रामीणों ने लक्सर एसडीएम को ज्ञापन दिया और उनसे प्रशासनिक अधिकारी की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किए जाने की मांग की। ताकि मंदिर की सपत्ति को बचाया जा सके।

लक्सर तहसील क्षेत्र के पंचेवली गांव के निकट महाभारत कालीन शिव मंदिर है। ग्रामीणों के अनुसार यह एकमात्र ऐसी जगह है, जहां गंगा पश्चिम मुखी होकर बहती है। दूरदराज तक के लाखों लोगों की आस्था इस मंदिर से जुड़ी है। ग्रामीणों ने बताया कि मंदिर के नाम पर लगभग पांच सौ बीघा कृषि भूमि है। इसमें से अधिकांश भूमि पर पहले ही लोगों ने कब्जा किया हुआ है। कुछ माफिया लोग बाकी की बची सौ बीघा जमीन को भी खुर्द-बुर्द करने की साजिश रच रहे हैं।

ग्रामीणों ने मंदिर की भूमि की पैमाइश कर उसे कब्जा मुक्त कराने की मांग की है। ग्रामीणों ने सुझाव दिया कि तहसीलदार या फिर नायब तहसीलदार में से किसी दूसरे अधिकारी की अध्यक्षता में मंदिर प्रबंधन समिति गठित की जाए। इस बाबत लक्सर उप जिलाधिकारी गोपाल राम ने कहा कि इस मामले में जांच कराकर अग्रिम कार्रवाई की जाएगी।