Thursday , October 28 2021
Breaking News
Home / क्रिकेट / श्रीलंका दौरा: इन 4 क्रिकेटर्स के लिए आखिरी मौका, अब चूके तो टीम इंडिया से कट जाएगा पत्ता!

श्रीलंका दौरा: इन 4 क्रिकेटर्स के लिए आखिरी मौका, अब चूके तो टीम इंडिया से कट जाएगा पत्ता!

शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम श्रीलंका का दौरा (India Tour of Sri Lanka Team) करेगी, जहां भारत श्रीलंका के बीच 3 वनडे और 3 टी20 मैचों की सीरीज (India vs Sri Lanka Series 2021) खेली जाएगी. इंग्लैंड दौरे पर विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम इंडिया है, और श्रीलंका दौरे पर भारत की दूसरी टीम जाएगी. भारतीय क्रिकेट टीम में कई नए चेहरों को जगह दी गई है, वहीं कई भारतीय क्रिकेटर्स का भविष्य इस बात से तय होगा कि उनका श्रीलंका दौरे पर प्रदर्शन कैसा रहता है. शिखर धवन बतौर कप्तान, और भुवनेश्वर कुमार उपकप्तान श्रीलंका दौरे पर जाएंगे, उनके साथ हार्दिक पांड्या, युजवेंद्र चहल, दीपक चाहर जैसे अनुभवी प्लेयर भी इस दौरे पर होंगे. लेकिन श्रीलंका का दौरा 4 प्लेयर्स के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, और कह सकते हैं कि इस दौरे पर प्रदर्शन के आधार पर ही टीम इंडिया में उनका भविष्य तय होगा.

मनीष पांडेय (Manish Pandey), संजू सैमसन (Sanju Samson) युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) और कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) के लिए श्रीलंका दौरा बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है, इस दौरे पर अच्छे प्रदर्शन के दम पर ये चारों प्लेयर भारतीय टीम में अपनी जगह पक्की या वापसी कर सकते हैं, लेकिन अगर युजवेंद्र चहल, मनीष पांडेय, संजू सैमसन या कुलदीप यादव का प्रदर्शन खराब रहता है तो उनकी टीम इंडिया से छुट्टी होने का खतरा मंडराने लग जाएगा.

मनीष पांडेय- मनीष पांडेय ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अच्छी शुरुआत की थी, लेकिन फिर उनके प्रदर्शन का स्तर गिरा तो टीम इंडिया से उनको पिछले दौरों से बाहर रहना पड़ा. मनीष पांडेय के लिए श्रीलंका का ये दौरा बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है, अगर वह यहां अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो उम्मीद है कि उन्हें आगामी टी20 वर्ल्ड कप में जगह मिल पाए और वह आने वाली सीरीज में टीम में वापसी कर पाए. मनीष पांडेय ने 26 वनडे और 39 टी20 मैच खेले हैं.

  • 1 जनवरी 2019 से मनीष पांडेय को 3 वनडे मैच ही खेलने का मौका मिला है, इसमें उनका एवरेज 26 रहा है.
  • टी20 की बात करें तो इस दौरान मनीष पांडेय ने 11 मैच खेले हैं, जिसमे उन्होंने 57 की एवरेज से रन बनाए हैं. मनीष पांडेय को हाल ही में इंग्लैंड के विरुद्ध घरेलु सीरीज में खेलने का मौका नहीं दिया गया था. मनीष पांडये के पास अपने प्रदर्शन से टीम में वापसी करने का अच्छा मौका है.
  • मनीष पांडेय के सामने मिडिल आर्डर में सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर के रूप में टफ कॉम्पिटिटर है.

युजवेंद्र चहल- 2019 से पहले की बात करें तो युजवेंद्र चहल भारत के नंबर 1 स्पिन गेंदबाज थे, लेकिन उसके बाद उनका प्रदर्शन उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा है. जनवरी 2019 से चहल ने 21 मैचों में सिर्फ 18 विकेट चटकाए हैं, और काफी महंगे भी साबित हुए हैं. उन्होंने टी20 में 9.14 की इकॉनमी रेट से रन लुटाए हैं. वह वनडे में भी ज्यादा प्रभावी नहीं रहे हैं, जिस कारण चहल के लिए श्रीलंका दौरा बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है.

कुलदीप यादव- एक समय था जब भारतीय क्रिकेट टीम में कुलदीप यादव का जलवा चलता था, उनकी और युजवेंद्र चहल की जोड़ी किसी भी बल्लेबाजी क्रम को ध्वस्त करने के लिए जानी जाती थी. लेकिन उनका आज का दौर काफी बुरा चल रहा है, और आप इसका अंदाजा इस बात से लगा सकते हो कि उन्होंने आईपीएल 2021 में केकेआर के लिए एक भी मैच नहीं खेला, वह सभी मैचों में बेंच पर बैठे रहे. वहीं इसी वर्ष इंग्लैंड के विरुद्ध घरेलु मैदान पर हुई सीरीज में राहुल चाहर शामिल हुए, लेकिन कुलदीप यादव को बाहर रहे. अब श्रीलंका दौरे पर कुलदीप यादव के लिए मौका होगा कि वह अपने प्रदर्शन से चयनकर्ताओं को इतना प्रभावित करें कि वह टीम में जगह हासिल कर पाए.

संजू सैमसन- संजू सैमसन आईपीएल में प्रदर्शन के दम पर टीम इंडिया में शामिल हुए, लेकिन इसके लिए उन्हें काफी इंतजार करना पड़ा था. लेकिन वह उन महत्वपूर्ण मौकों को भुना नहीं पाए, और अपनी जगह टीम इंडिया में पक्की नहीं कर सके थे. संजू सैमसन के लिए श्रीलंका का दौरा इसलिए भी महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि अगर यहां भी वह प्रदर्शन से प्रभावित नही कर सके तो कहा जा सकता है कि सैमसन के लिए टीम इंडिया में वापसी करना बहुत ही मुश्किल हो जाएगा.

भारत बनाम श्रीलंका सीरीज 2021

भारतीय क्रिकेट टीम 13 जुलाई से श्रीलका दौरे की शुरुआत करेगी, इस दौरे पर भारत और श्रीलंका के बीच 3 वनडे और 3 टी20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी. भारतीय क्रिकेट टीम इस समय इंग्लैंड में हैं, लेकिन इस दौरे पर टीम के दूसरे प्लेयर्स जाएंगे. इस टीम की कप्तानी शिखर धवन के हाथों में होगी, जबकि राहुल द्रविड़ कोच की भूमिका में श्रीलंका जाएंगे.

पहला वनडे – 13 जुलाई, 2:30 बजे से शुरू (भारतीय समयनुसार)
दूसरा वनडे – 16 जुलाई, 2:30 बजे से शुरू (भारतीय समयनुसार)
तीसरा वनडे – 18 जुलाई, 2:30 बजे से शुरू (भारतीय समयनुसार)

पहला टी20 – 21 जुलाई, 7:00 बजे से शुरू (भारतीय समयनुसार)
दूसरा टी20 – 23 जुलाई, 7:00 बजे से शुरू (भारतीय समयनुसार)
तीसरा टी20 – 25 जुलाई, 7:00 बजे से शुरू (भारतीय समयनुसार)

loading...

Check Also

प्रधानमंत्री के उपहारों की ई-नीलामी में नीरज चोपड़ा के भाले पर लगी सबसे ज्यादा 1.5 करोड़ की बोली

नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को मिले उपहारों और स्मृति चिन्हों की ई-नीलामी में ...