संयुक्त परिवार में शादी करने से पहले जान लें ये 5 बातें, नहीं तो बर्बाद हो जाएगी जिंदगी…

0
15

ज्यादातर लड़कियां शादी के बाद छोटे परिवार में जाना पसंद करती हैं। यह भी माता-पिता पर निर्भर है कि वे अपनी बेटी के लिए एक एकल परिवार खोजें। संयुक्त परिवार में शादी करने के लिए हर कोई कतराता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि नवविवाहित दुल्हन को संयुक्त परिवार में तालमेल बिठाने में काफी परेशानी होती है। अगर आप भी संयुक्त परिवार में शादी कर रहे हैं तो टेंशन न लें। आज हम आपको संयुक्त परिवार में ढलने के लिए कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं।

पति से जानकारी लेना : शादी के बाद पति के साथ ज्यादा समय बिताना। उनसे परिवार के प्रत्येक सदस्य के स्वभाव का पता लगाने का प्रयास करें। यह आपको घर के बारे में नियम बताएगा। अपने गृहकार्य और रहने की स्थिति के बारे में भी पता करें। दरअसल, घर में ज्यादातर झगड़े काम की आदतों और रहन-सहन की वजह से होते हैं। ऐसे में यदि आप पहले से ही घर के बारे में जानते हैं तो आपके लिए संयुक्त परिवार में तालमेल बिठाना आसान हो जाएगा।

दोस्ती: संयुक्त परिवार में अपनी उम्र या उससे कम उम्र के लोगों से दोस्ती करें। ये घर के सभी लोगों की पसंद-नापसंद हैं। इसके अलावा आप उनसे पूछ सकते हैं कि क्या वे कोई काम करने से पहले उपयुक्त हैं। अगर उसकी आपसे अच्छी दोस्ती है, तो वह आपकी तरफ से बोलता है और आपकी गलतियों को भी छुपाता है। इसके अलावा आपका मनोरंजन भी होता है। आप अकेला या कमजोर महसूस नहीं करते हैं।

अपनी जिम्मेदारी समझें: संयुक्त परिवार का सबसे बड़ा फायदा यह है कि हर काम में बंटवारा होता है. आपको हर चीज में मदद और सलाह मिलती है। वहीं अगर आप संतान के लिए सोच रहे हैं तो संयुक्त परिवार में बच्चे आसानी से बड़े हो जाते हैं। कई लोग उनकी देखभाल के लिए घर पर ही रहते हैं। इसलिए एक संयुक्त परिवार में घुलने-मिलने के लिए आपको अपने काम और जिम्मेदारियों को अच्छी तरह से समझना चाहिए।

सभी से जुड़ें: संयुक्त परिवार के प्रत्येक सदस्य के संपर्क में रहें। सभी का सम्मान करें। सभी को समान समय दें। उनकी स्थिति के बारे में पूछें। सावधान रहें, वे आपको दिल से उठाना शुरू कर देंगे और परेशानी होने पर आपकी मदद करेंगे।

गलतफहमी से बचें: जो आप सुनते हैं उस पर विश्वास न करें। जाँच करें कि घर का प्रत्येक सदस्य आपके लिए क्या महत्वपूर्ण है। किसी को भड़काओ मत। सबसे अच्छा रिश्ता रखें।