Saturday , December 4 2021
Home / भारत / सख्त नियम के साथ चलेगी भारतीय रेल, इस प्रक्रिया से गुजरेगा हर मुसाफिर

सख्त नियम के साथ चलेगी भारतीय रेल, इस प्रक्रिया से गुजरेगा हर मुसाफिर

देशभर में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लगाए गए लॉकडाउन के बाद 22 मार्च से सभी यात्री ट्रेन पैसेंजर के लिए बंद है. रेलवे ने अब ट्रेन चलाने की तैयारी शुरू कर दी है. इसके अंतर्गत कुछ सख्त नियम बनाए गए है. इनके पालन करने के बाद ही यात्री अपनी सीट तक पहुंच पाएगा. पहली बार रेलवे ट्रेन चलाने के लिए टाइम टेबल को नहीं बदल रहा है.

इस प्रक्रिया से गुजरेगा हर मुसाफिर

कम से कम दो घंटे पूर्व आकर यात्री को स्वयं की व अपने साथ लाए गए लगेज की स्क्रीनिंग करवाना होगी. इतना ही नहीं, यात्री को छोडऩे के लिए आने वाले यात्री को प्लेटफॉर्म पर प्रवेश नहीं मिलेगा. इसको इस तरह से समझ सकते है कि मुंबई सेंट्रल से नई दिल्ली के लिए चलने वाली राजधानी ट्रेन में अगर कोई यात्री रतलाम रेलवे स्टेशन तक की यात्रा करता है तो पहले यात्री को स्वयं व स्वयं के साथ के लगेज की स्क्रीनिंग करवाना होगी.

इसके अलावा जब यात्री प्लेटफॉर्म पर उतरेगा तो बाहर आने से पहले यात्री को एक बार फिर से अपनी स्क्रीनिंग करवाना होगी. इतना मात्र ही नहीं, यात्री को जो लेने परिवार के सदस्य आएंगे, उनके मुंह पर मास्क व हाथ सैनिटाईजर होना अनिवार्य किया गया है.

तापमान रहेगा मात्र 25 डिग्री

इतना ही नहीं, रेलवे अपने एसी डिब्बों में तापमान को मैंटेन करके चलेगा. याने की चाहे कितनी ही गर्मी हो ट्रेन के अंदर के डिब्बों का तापमान को मात्र 25 डिग्री ही रखा जाएगा. जब लॉकडाउन लागू नहीं हुआ था, तब भी इस बारे में निर्णय लिया गया था व एसी डिब्बों के तापमान को 25 डिग्री ही किया गया था.

अब एक बार फिर से इसी प्रकार के टैंपे्रचर के साथ ट्रेन को चलाया जाने की योजना पर मंथन चल रहा है. रेलवे के अनुसार ट्रेन को नए टाइम टेबल के बजाए पूर्व के ही टाइम टेबल के अनुसार चलाया जाएगा.

 

loading...

Check Also

पेट्रोल-डीजल की कमी के बाद अब इस देश में अंडरवियर्स और पजामे की भारी किल्लत

लंदन (ईएमएस)।आपकों जानकार हैरानी होगी कि यूके में इन दिनों अंडरवियर्स और पजामे की भारी ...