Thursday , October 28 2021
Breaking News
Home / क्रिकेट / 38 साल के तेज गेंदबाज का टेस्ट में महारिकॉर्ड, सबसे ज्यादा ‘डक’ का किया शिकार

38 साल के तेज गेंदबाज का टेस्ट में महारिकॉर्ड, सबसे ज्यादा ‘डक’ का किया शिकार

इंग्लैंड के 38 वर्षीय तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने एक वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम कर दिया है। उन्होंने सबसे ज्यादा 105 बार बल्लेबाजों को बिना खाता खोले पवेलियन भेजा। इस मामले में उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई पूर्व पेसर ग्लेन मैक्ग्रा का रिकॉर्ड तोड़ दिया, जिन्होंने 104 बार बल्लेबाजों को जीरो पर आउट किया था।

एंडरसन ने यह उपलब्धि न्यूजीलैंड के खिलाफ बर्मिंघम टेस्ट में हासिल की। उन्होंने टेस्ट के तीसरे दिन न्यूजीलैंड के नील वैगनर को जीरो पर आउट करते ही वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम कर दिया।

एंडरसन सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने वाले पहले इंग्लिश प्लेयर बने
इस मैच में एंडरसन ने एक और रिकॉर्ड कायम किया है। वे सबसे ज्यादा 162 टेस्ट खेलने वाले इंग्लैंड के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने एलेस्टर कुक का रिकॉर्ड तोड़ा है। इंग्लैंड के लिए 150 से ज्यादा टेस्ट खेलने वाले 2 ही खिलाड़ी हैं। यह एंडरसन और कुक हैं।

एंडरसन सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले पेसर
इंग्लिश बॉलर एंडरसन वर्ल्ड में सबसे ज्यादा 617 विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज हैं। ओवरऑल वे सबसे ज्यादा विकेट के मामले में चौथे नंबर पर काबिज हैं। टॉप-3 में सिर्फ स्पिनर्स का ही कब्जा है। पहले नंबर पर श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन हैं, जिन्होंने 800 टेस्ट विकेट झटके हैं। उनके बाद ऑस्ट्रेलिया के पूर्व लेग स्पिनर शेन वॉर्न ने 708 और पूर्व भारतीय लेग स्पिनर अनिल कुंबले ने 619 विकेट लिए हैं।

loading...

Check Also

प्रधानमंत्री के उपहारों की ई-नीलामी में नीरज चोपड़ा के भाले पर लगी सबसे ज्यादा 1.5 करोड़ की बोली

नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को मिले उपहारों और स्मृति चिन्हों की ई-नीलामी में ...