https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=UA-91096054-1">
Tuesday , June 22 2021
Breaking News
Home / क्रिकेट / ICC WTC Final: सबसे बड़े टेस्ट मुकाबले में तहलका मचा सकते हैं ये 5 बल्लेबाज, देखें लिस्ट

ICC WTC Final: सबसे बड़े टेस्ट मुकाबले में तहलका मचा सकते हैं ये 5 बल्लेबाज, देखें लिस्ट

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल 18 जून से शुरू होने वाला है। फाइनल खेलने के लिए भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड पहुंच चुकी है। वहीं, दूसरी ओर न्यूजीलैंड की टीम इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेल रही है। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए दोनों टीमों ने कमर कस ली है। आईए आपको उन पांच बल्लेबाजों के बारे बताते हैं जो विश्व टेस्ट चैंपियनशियप के फाइनल में अपने बल्ले से तहलका मचा सकते हैं।

विराट कोहली

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली 2019 के बाद कोई शतक नहीं लगा पाए हैं। लेकिन इस खिलाड़ी ने अपने प्रदर्शन से कई बार दिखाया है कि क्यों उन्हें विश्व का सबसे बेहतरीन बल्लेबाज कहा जाता है। कोहली टेस्ट क्रिकेट में 27 शतक लगा चुके हैं। उनका औसत 52.38 का है। हालांकि, उनका फ्रॉर्म पिछले कुछ समय से उतना अच्छा नहीं रहा है। लेकिन ये खिलाड़ी कभी भी अपने लय में वापस आ सकता है। न्यूजीलैंड के गेंदबाजों को इस खिलाड़ी से संभल कर रहना होगा। कोहली को अगर जल्दी आउट नहीं किया गया तो वह मैच में अपनी बल्लेबाजी के दम पर न्यूजीलैंड के गेंदबाजों को नाकों चने चबवा सकते हैं। कोहली ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के दौरान 14 टेस्ट मैच खेले हैं। उन्होंने इस दौरान 43.85 के औसत से 877 रन बनाए हैं।  उनका सर्वाधिक स्कोर 254 रन नाबाद रहा है।

रिषभ पंत

पिछले दो सालों में रिषभ पंत ने टेस्ट क्रिकेट में कमाल का प्रदर्शन किया है। 23 साल का ये जांबाज खिलाड़ी भारतीय टीम का ट्रंप कार्ड बन चुका है। ऑस्‍ट्रेलिया दौरे और फिर इंग्‍लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में इस खिलाड़ी ने गेंदबाजों की कमर तोड़ के रख दी थी। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की बात करें तो पंत ने इस दौरान 41.37 की औसत से 662 रन बनाए हैं। पंत अपनी बल्लेबाजी से किसी भी मैच को कभी भी बदल सकते हैं। ऐसे में ये खिलाड़ी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इंग्लैंड में इस खिलाड़ी का रिकॉर्ड भी शानदार रहा है।

अजिंक्‍य रहाणे

विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप में भारत के लिए सबसे ज्‍यादा रन भारतीय टेस्‍ट टीम के उप-कप्‍तान अजिंक्‍य रहाणे ने बनाए हैं। वह विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले टॉप-5 बल्‍लेबाजों में अकेले भारतीय हैं। चैंपियनशिप के दौरान इस धाकड़ बल्लेबाज ने 17 टेस्‍ट मैच खेले। जिसकी 28 पारियों में तीन बार नाबाद रहते हुए मुंबई के इस बल्लेबाज ने 1095 रन बनाए हैं। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में रहाणे के नाम तीन शतक और 6 अर्धशतक हैं। इस दौरान उनका औसत 43.8 का रहा है। रहाणे ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐतिहासिक सीरीज में शानदार शतक भी लगाया था। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में वह अपने इसी फॉर्म को बरकरार रखना चाहेंगे।

केन विलियमसन

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन न्यूजीलैंड के लिए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने इस दौरान 9 टेस्ट मैच में 58.35 के औसत से 817 रन बनाए हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर 251 का रहा है। अगर इस खिलाड़ी ने मैदान पर एक बार नजरें जमा ली तो उनको आउट करना बहुत मुश्किल होता है। हालांकि, उनका बल्ला पिछले कुछ टेस्ट मैचों में नहीं चला है। लेकिन विलियमसन बड़े मैच के खिलाड़ी हैं। वो कभी भी फ्रॉर्म में वापस आ सकते हैं। भारतीय टीम के गेंदबाजों को उन्हें जल्द आउट करना होगा। अगर ऐसा नहीं हुआ तो ये खिलाड़ी टीम इंडिया के लिए अकेले परेशानी खड़ा कर सकता है।

डेवोन कॉनवे 

न्यूजीलैंड का ये सलामी बल्लेबाज इंग्लैंड के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट मैच में ही तहलका मचा चुका है। कॉनवे ने पहले टेस्ट के चौथे दिन केप्लर वेसेल्स के 39 साल पुराने वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ा। इस खिलाड़ी ने बतौर ओपनर सबसे ज्यादा रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया है। डेवन कॉनवे पहली पारी में 200 रन बनाने के बाद दूसरी पारी में 23 रन पर आउट हुए। केप्लर वेसेल्स ने 1982 में इंग्लैंड के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट में 218 रन बनाए थे। जिसमें उन्होंने 162 और 46 रन की पारी खेली थी। न्यूजीलैंड का ये बल्लेबाज भारत के खिलाफ फाइनल मुकाबले में भी अपने बल्ले से ऐसी ही बड़ी पारी खेल सकता है। न्यूजीलैंड को फाइनल से पहले दो टेस्ट मैच खेलने हैं। ऐसे में कॉनवे को इंग्लैंड के मैदानों की परिस्थिति समझने का भी मौका मिल जाएगा।

loading...
loading...

Check Also

‘फ्लाइंग सिख’ मिल्खा सिंह पंचतत्व में विलीन, चंडीगढ़ में राजकीय सम्मान के साथ हुआ अंतिम संस्कार

महान स्प्रिंटर मिल्खा सिंह का शनिवार शाम को चंडीगढ़ के मटका चौक स्थित श्मशान घाट ...