Monday , June 14 2021
Breaking News
Home / खबर / काली मौत का कहर: गुजरात में बढ़ता जा रहा ब्लैक फंगस, सबसे बुरे हाल में सूरत

काली मौत का कहर: गुजरात में बढ़ता जा रहा ब्लैक फंगस, सबसे बुरे हाल में सूरत

सूरत में ब्लैक फंगस (मिकोर माइकोसिस) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। राज्य में ब्लैक फंगस महामारी घोषित हो चुकी है, लेकिन मनपा इस बीमारी हिसाब-किताब नहीं रख रही है। ब्लैक फंगस के कितने मामले रोज आ रहे हैं, कितने मरीजों की माैत हो रही है, कितने मरीजों की आंखें निकाली जा रही हैं और कितने निजी अस्पताल इसका इलाज कर रहे हैं।

इन सबका आंकड़ा मनपा के पास नहीं है। मनपा के अधिकारियों से पूछने पर वे इधर-उधर के आंकड़े बता रहे हैं। मनपा के स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि इस समय ब्लैक फंगस के सरकारी अस्पतालों में 146 और निजी अस्पतालों में 130 मरीज हैं। कुल 276 मरीज अस्पताल में भर्ती हैं।

दूसरी तरफ सरकारी अस्पतालों से मिली जानकारी के अनुसार अकेले सूरत में ही 1000 से ज्यादा मरीज इलाज ले रहे हैं। इस बीमारी के इलाज पर भी कोई कंट्रोल नहीं है। निजी अस्पताल अब भी मनमानी वसूली कर रहे हैं। सिविल अस्पताल में ही रोजाना के करीब 20 नए मरीज सामने आ रहे हैं।

सिविल में एक मरीज की माैत
सिविल अस्पताल के ईएनटी विभाग के प्रोफेसर डॉ. आनंद चौधरी ने बताया कि सिविल में सोमवार को 13 मरीजों की सर्जरी की गई। एक मरीज की माैत हुई। आए दिन मरीजों की संख्या बढ़ रही है। डोनेशन में मिली माइक्रो डिवाइडर मशीन शायद इसी हफ्ते इंस्टॉल हो जाए, फिलहाल अभी इसकी कोई अपडेट नहीं मिली है। मशीन इंस्टॉल हो जाए तो बेहतर और ज्यादा संख्या में सर्जरी हो सकेगी।

बाहरी मरीजों की गिनती नहीं करते
शहर में तमाम अस्पतालों में ब्लैक फंगस के मरीज हैं। हम उन्हीं मरीजों की गणना करते हैं जो शहर के होते हैं। शहर के बाहर के काफी मरीजों का इलाज चल रहा है, जिनकी गिनती हम नहीं करते। इस कारण मरीजों की संख्या ज्यादा हो सकती है। अभी प्राइवेट अस्पतालों में 130 मरीज हैं जबकि सरकारी में 146 मरीज भर्ती हैं। सोमवार को शहर में केवल 2 मरीज मिले।
-डाॅ. प्रदीप उमरीगर, स्वास्थ्य अधिकारी, मनपा

loading...
loading...

Check Also

दिल्ली में कोरोना हुआ कंट्रोल: 24 घंटों में गिनती के नए केस, बहुत कम हुई मौत

नई दिल्ली:  दिल्ली (Delhi) में कोरोनावायरस (Coronavirus) संक्रमण की रफ्तार पर ब्रेक लगा है. पिछले 24 घंटों में कुल ...