Sunday , October 24 2021
Breaking News
Home / खबर / 20 हजार रुपयों से शुरू करें ये कारोबार, हर महीने कमाएंगे 3 लाख, सब्सिडी भी देगी सरकार

20 हजार रुपयों से शुरू करें ये कारोबार, हर महीने कमाएंगे 3 लाख, सब्सिडी भी देगी सरकार

Small Business Idea: कोरोना काल के दौरान नौकरी का कोई भरोसा नहीं है. ऐसे में लोगों को अपना कारोबार का आइडिया ज्यादा लुभा रहा है. हम आपको आज एक ऐसे बिजनेस के बारे में बता रहे हैं जो कम लागत में मोटी कमाई करा सकता है. इसके लिए आपको ज्यादा नहीं बस 20-30 हजार रुपए की पूंजी लगानी होगी. इस बिजनेस से आप 3-4 लाख रुपए तक कमा सकते हैं. हम बात कर रहे हैं लेमनग्रास खेती की, इस खेती की मार्केट में खूब डिमांड है.

कैसे शुरू करें लेमनग्रास की खेती
लेमनग्रास खेती की शुरुआत करने का सही समय फरवरी-जुलाई के बीच है. इस खेती की नर्सरी तैयार करने के बाद बुवाई के लिए गहराई कम से कम 3 सेंटीमीटर जरूर रखें. लेमनग्रास का पौधा लगभग 6 महीने में तैयार हो जाता है. इसके बाद हर 70-80 दिनों में इसकी कटाई हो सकती है. साल में 3-4 बार इसकी कटाई की जा सकती है. एक एकड़ जमीन की खेती से 5 टन तक उसकी पत्तियां निकाली जा सकती हैं.

सरकार भी देती है सब्सिडी
राज्य सरकारें इस खेती को बढ़ावा दे रही हैं. इसी के तहत बागवानी बोर्ड राज्यवार किसानों को अलग-अलग तरह से सब्सिडी देता है. राज्य सरकार इसकी खेती के लिए प्रति एकड़ 2000 रुपए की सब्सिडी दे रही है. जबकि डिस्टीलियेशन लगाने के लिए 50 फीसदी तक की सब्सिडी अलग से दी जा रही है.

1 रुपए से भी कम में मिलता है लेमनग्रास का पौधा
लेमनग्रास का एक पौधा 1 रुपए से भी कम में मिलता है. इस पौधे की सबसे खास बात यह है कि इसे ना तो मवेशी खाते हैं और ना ही इसमें रोग लगता है. यही कारण है कि लेमनग्रास का पौधा ज्यादा मुनाफा देता है. आप राज्यों के बागवानी बोर्ड जाकर इस पौधे की खरीदारी कर सकते हैं और ज्यादा जानकारी ले सकते हैं.

बाजार में खूब है डिमांड
लेमनग्रास से निकलने वाला तेल काफी डिमांड में है. इस पौधे से निकलने वाले तेल को कॉस्मेटिक, साबुन, तेल और दवा बनाने वाली कंपनियां यूज करती हैं. यही कारण है कि मार्केट में इसकी अच्छी कीमत मिल जाती है. इस खेती को सूखा प्रभावित इलाकों में भी लगाया जा सकता है.

इस खेती से कितनी होगी कमाई?
1 क्विंटल लेमनग्रास से 1 लीटर तेल निकलता है. बाजार में इसकी कीमत 1000-1500 रुपए तक है. अगर आपने 5 टन लेमनग्रास उगा ली और उसका तेल निकाल लिया है तो आपको इससे 3 लाख रुपए तक की कमाई हो सकती है. इसके अलावा आप लेमनग्रास की पत्तियां बेचकर भी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...