Monday , December 6 2021
Home / उत्तर प्रदेश / सरकार दे रही है 3 फ्री गैस सिलेंडर की जो सौगात, क्या उस लिस्ट में है आपका नाम, ऐसे करें जांच

सरकार दे रही है 3 फ्री गैस सिलेंडर की जो सौगात, क्या उस लिस्ट में है आपका नाम, ऐसे करें जांच

लॉकडाउन के इस दौर में हर कोई अपने-अपने घर में बंद है, और आगे भी न जाने कितने दिनों तक बंद रहने के लिए तैयार भी है. आखिर जान है तो जहान है. लेकिन लाॅकडाउन की वजह से सबसे अधिक परेशानी गरीबों को उठानी पड़ रही है। दो जून की रोटी के लिए परेशान होना पड़ रहा है। इन सभी को नजर में रखते हुये देश की सरकार ने गरीब वर्ग को राहत देने के लिए एक तरह का राहत पैकेज दिया है. इसी के तहत सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को अप्रैल, मई और जून के लिए तीन 14.2 किलो के सिलेंडर मुफ्त में देने का फैसला किया है।

कैसे मिलेगा फ्री में गैस सिलेण्‍डर

Free Gas Cylinder को सरकार ने एक योजना के तहत जोड़ दिया हैं। जिसका नाम है गरीब कल्‍याण योजना (Garib Kalyan Yojana)। वैसे फ्री गैस सिलेण्‍डर वाली योजना का नाम प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना (PM Ujjwala Yojana) हैं।

तो चलिए अब हम आपको बता देते है कि सिलेण्‍डर किस तरह दिये जायेगें।

  • उज्‍ज्‍वला स्‍कीम के तहत 14.2 किलोग्राम वाले 3 सिलेण्‍डर गरीब कल्‍याण योजना के अन्‍तर्गत दिये जायेगें।
  • तीन फ्री गैस सिलेण्‍डर आपको तीन महिने तक ही दिये जायेगें।
  • यानि एक महिने में एक ही सिलेण्‍डर दिया जायेगा।
  • जिन लोगों के पास छोटा सिलेण्‍डर यानि 5 किलोग्राम वाला सिलेण्‍डर हैं उन्‍हें कुछ 8 सिलेण्‍डर दिये जायेगें।
  • यानि एक महिने में 3 सिलेण्‍डर ही दिये जायेगें।

तो इस प्रकार दो प्रकार के सिलेण्‍डर हैं एक तो 14.2 किलो वाला और 5 किलोग्राम वाला। आप इसे ऐसे भी बोल सकते हो एक तो बड़ा सिलेण्‍डर और दूसरा छोटा वाला गैस सिलेण्‍डर। तो चलिए अब फ्री गैस सिलेण्‍डर लेने के लिए क्‍या पात्रता होनी चाहिए यह भी जान लेते हैं।

Free Gas Cylinder लेने के लिए पात्रता

सरकार फ्री सिलेण्‍डर देने जा रही है उसके लिए कुछ पात्रता भी रखी गई हैं। जो व्‍यक्ति इन पात्रता के अन्‍दर आता है उन्‍हें ही इस योजना के तहत लाभ दिया जायेगा।

  • आपके प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना के अन्‍तर्गत गैस कनेक्‍शन होना चाहिए।
  • आपका मोबाइल नम्‍बर गैस कनेक्‍शन से लिंक होना चाहिए।
  • अधिकतम 3 सिलेण्‍डर ही इस योजना के तहत दिये जायेगें।
  • एक महिने में एक ही सिलेण्‍डर दिया जायेगा।

अगर आप यह पात्रता रखते हो तो आपको भी फ्री सिलेण्‍डर योजना का लाभ जरूर मिल सकता हैं। अब यह भी जान लेते है कि फ्री में सिलेण्‍डर लेने के लिए क्‍या करना होगा।

फ्री सिलेण्‍डर लेने के लिए क्‍या करें

अब हम आपको यह भी बता देते है कि सरकार ने जो यह घोषणा की हैं उसका लाभ आपको कैसे यानि आपको क्‍या करना होगा यह सिलेण्‍डर लेने के लिए। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको अपनी जेब से पैसे खर्च नहीं करने हैं। सरकार आपके खाते में जितने का सिलेण्‍डर आयेगा उतनी ही रकम जमा करवा सकती हैं और रकम आने के बाद आप अपना सिलेण्‍डर बुक करवा सकते हों। फिर आप या तो अपने खाते से पैसे निकलवाकर उन्‍हीं पैसो से सिलेण्‍डर ले सकते हो या फिर अगर आपके पास घर पर ही रूपये है तो आप उनसे भी सिलेण्‍डर ले सकते हों।

अगर नहीं लेंगे सिलेंडर तो अगली किश्त नहीं मिलेगी

लाभार्थी के खाते में धन जाने के बाद उसको सिलेंडर खरीदना अनिवार्य है। वह बुक किए गए रिफिल पर अंकित कीमत सिलेंडर डिलेवरी करने वाले को चुकाएगा। अगर लाभार्थी ने पहला सिलेंडर नहीं लिया तो उसे दूसरे व तीसरे सिलेंडर की धनराशि नहीं मिलेगी।

पहला सिलेंडर ले लिया तो पंद्रह दिनों में दूसरा किश्त भी

उज्जवला के तहत तीन मुफ्त सिलेंडरों में अगर पहला सिलेंडर लाभार्थी ने ले लिया है तो पंद्रह दिन के बाद वह दूसरा सिलेंडर भी बुक करा सकेगा और उसकी धनराशि भी उसके खाते में आ जाएगी।

loading...

Check Also

पेट्रोल-डीजल की कमी के बाद अब इस देश में अंडरवियर्स और पजामे की भारी किल्लत

लंदन (ईएमएस)।आपकों जानकार हैरानी होगी कि यूके में इन दिनों अंडरवियर्स और पजामे की भारी ...