Monday , October 18 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / यूपी में स्कूल खोलने की तैयारी पूरी, सरकार ने ये निर्देश किए जारी

यूपी में स्कूल खोलने की तैयारी पूरी, सरकार ने ये निर्देश किए जारी

लखनऊ. वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर का असर अब काफी कम हो चुका है। यूपी में कौविड वैक्सीनेशन अभियान भी बड़े पैमाने पर चल रहा है। इस बीच उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने स्कूलों को खोलने की तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। कक्षा 9 से 12वीं तक के छात्रों की कक्षाएं चलाने के लिए सरकार बच्चों के अभिभावकों से राय लेना शुरू भी कर चुकी है।

सरकार ने शुरू की तैयारी

यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को पत्र जारी करते हुए आदेश दिया है कि अभिभावकों से सहमति पत्र लेकर इसकी पूरी रिपोर्ट सौंपी जाए। दरअसल कोरोना की पहली लहर के बाद अभी शिक्षण कार्य पटरी पर आया भी नहीं था, तब तक कोविड की दूसरी लहर ने दस्तक दे दी। इस बार पहले की तुलना में संक्रमण दर और ज्यादा विस्फोटक होने के चलते मार्च महीने में सभी स्कूल बंद कर दिए गए थे।

कोरोना की पहली लहर के दौरान भी मार्च में स्कूल बंद किए गए थे। फिर कोरोना संक्रमण कम होने पर अक्टूबर में कक्षा 9 से 12वीं तक के स्कूल खोले गए। वहीं जूनियर और प्राइमरी स्कूल इस साल फरवरी और मार्च में खोले गए थे। कोरोना महामारी के कारण यूपी बोर्ड ने इस साल भी हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं कैंसिल कर दी हैं।

शिक्षकों को नहीं मिल पा रही सैलरी

आपको बता दें कि स्कूलों में पिछले साल से ही ऑनलाइन पढ़ाई कराई जा रही है, लेकिन जिन बच्चों के पास स्मार्ट फोन नहीं हैं, वे पिछड़ रहे हैं। वहीं गांव-कस्बों आदि में निजी स्कूल न खुलने के चलते फीस नहीं आ रही है। इसके चलते तमाम शिक्षकों को वेतन मिलने के भी लाले पड़ गे हैं। इसी के चलते निजी स्कूल प्रबंधन सरकार से सशर्त स्कूल खोलने की बराबर मांग कर रहे हैं। इसी को देखते हुए सरकार ने भी अब स्कूलों को खोलने की तैयारियां भी शुरू कर दी है।

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...