Monday , October 25 2021
Breaking News
Home / खबर / मानसून LIVE: बिहार को मिलेगी गर्मी से राहत, पटना सहित 13 जिलों में बारिश का अलर्ट

मानसून LIVE: बिहार को मिलेगी गर्मी से राहत, पटना सहित 13 जिलों में बारिश का अलर्ट

मानसून के सीजन में भी गर्मी से लोगों की हालत खराब है। तेज बारिश नहीं होने से गर्मी परेशान कर रही है। मौसम विभाग ने आने वाले 24 घंटे में बिहार के दक्षिण भाग में थोड़ी राहत भरी खबर दी है। पटना सहित 13 जिलों में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान है जबकि शेष 25 जिलों में एक दो स्थानों पर बारिश का अनुमान है। रविवार की रात दो बजे के बाद रोहतास, औरंगाबाद और कैमूर के साथ नालंदा में बारिश से लोगों को थोड़ी राहत मिली है।

ऐसे बन रहा है बारिश का सिस्टम्

मौसम विभाग के मुताबिक मानसून की ट्रफ रेखा जैसलमेर, अजमेर, मध्य प्रदेश और समीपवर्ती पूर्वी राजस्थान के कम दबाव के क्षेत्र सिद्धि, डाल्टेनगंज होते हुए दक्षिण पूर्व से उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी की तरफ बढ़ रही है। इसका फैलाव समुद्र तल से 0.9 किलो मीटर तक है। मौसम विभाग के मुताबिक ट्रफ रेखा के साथ ही एक एक च्रकवाती परिसंचरण का क्षेत्र जो उत्तर पश्चिम तथा पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी में था वह अब उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी और समीपवर्ती ओडिशा, पश्चिम बंगाल, बांगलादेश के तटीय क्षेत्र में 1.5 किलो मीटर से 5.8 किलो मीटर के बीच है। इसका झुकाव दक्षिण पश्चिम की तरफ हो रहा है, जिससे बारिश का कुछ सिस्टम एक्टिव हो रहा है।

पटना सहित 13 जिले जहां होगी बारिश

मौसम विभाग का कहना है कि मानूसन का सिस्टम एक्टिव होने और मौसमी कारकों के प्रभाव से दक्षिण बिहार में बारिश की संभावना अधिक बढ़ रही है। मौसम विभाग का कहना है कि इन मौसमी कारणों से आने वाले 24 घंटे में दक्षिण पूर्व बिहार के भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर और खगड़िया तथा दक्षिण मध्य बिहार के पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय और जहानाबाद में अधिकांश स्थानों पर बारिश की संभावना बन रही है।

इन 13 जिलों में अधिकतर स्थानों पर बारिश होने से गर्मी में थोड़ी राहत मिल जाएगी। जबकि इन 13 जिलों को छोड़ शेष बिहार के 25 जिलों में एक दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान है।

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...