Thursday , May 6 2021
Breaking News
Home / क्रिकेट / सांसें थाम देने वाला मुकाबला: पोलार्ड के पॉवर से ढेर हुई चेन्नई, IPL में अपना सबसे बड़ा टारगेट चेज की मुंबई

सांसें थाम देने वाला मुकाबला: पोलार्ड के पॉवर से ढेर हुई चेन्नई, IPL में अपना सबसे बड़ा टारगेट चेज की मुंबई

IPL 2021 सीजन के 27वें मैच में मुंबई इंडियंस (MI) ने चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) को 4 विकेट से हरा दिया। यह मुंबई की टारगेट चेज करते हुए सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले उन्होंने 2017 में पंजाब किंग्स के खिलाफ 199 रन चेज किए थे। मुंबई ने चेन्नई को पिछले 9 मैच में 7वीं बार हराया। कीरोन पोलार्ड ने 34 बॉल पर 87* रन की ताबड़तोड़ पारी खेली और टीम को जीत दिलाई। उन्होंने सिर्फ 17 बॉल पर फिफ्टी पूरी की। यह सीजन की सबसे तेज फिफ्टी भी रही। इसके अलावा उन्होंने फाफ डुप्लेसिस और सुरेश रैना के विकेट भी लिए।  

टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए चेन्नई सुपर किंग्स ने 20 ओवर में 4 विकेट पर 218 रन बनाए। इसके जवाब में मुंबई ने 6 विकेट गंवाकर 219 रन बनाए और मैच जीत लिया। आखिरी ओवर में MI को जीत के लिए 16 रन चाहिए थे और लुंगी एनगिडी बॉलिंग कर रहे थे। पोलार्ड ने पहली 5 बॉल पर 2 चौके और 1 छक्का लगाया। आखिरी बॉल पर टीम को 2 रन चाहिए थे। एनगिडी ने यॉर्कर फेंकी, जिसे पोलार्ड ने लॉन्ग ऑन पर खेला और दौड़कर 2 रन पूरे कर लिए।

आखिरी 10 ओवर में मुंबई के सबसे ज्यादा रन
मुंबई ने पहले 10 ओवर में 3 विकेट पर 81 रन बनाए थे। टीम ने आखिरी 10 ओवर में 138 रन बनाए। यह सक्सेसफुल रन चेज में आखिरी 10 ओवर में बनाए गए सबसे ज्यादा रन हैं। इससे पहले भी यह रिकॉर्ड मुंबई के ही नाम था। उन्होंने 2019 में पंजाब के खिलाफ आखिरी 10 ओवर में 133 रन बनाए थे। इस मैच में भी पोलार्ड ने 31 बॉल पर 83 रन की पारी खेली थी।

इस मैच में कई टर्निंग पॉइंट रहे

  • पहला टर्निंग पॉइंट चेन्नई की पारी में रहा। मोइन अली और फाफ डुप्लेसिस 108 रन की पार्टनरशिप कर चुके थे। 112 रन पर मोइन के रूप में CSK को दूसरा झटका लगा। इसके बाद पोलार्ड ने 2 विकेट लिए और 116 रन पर 4 विकेट गिर गए।
  • दूसरा टर्निंग पॉइंट अंबाती रायडू की ताबड़तोड़ पारी रही। ऐसा लग रहा था कि चेन्नई 170 रन तक पहुंच पाएगी। ऐसे में रायडू ने ताबड़तोड़ पारी खेली और CSK को 200 के पार पहुंचाया। उन्होंने जडेजा के साथ मिलकर आखिरी 5 ओवर में 82 रन जोड़े।
  • तीसरा टर्निंग पॉइंट मुंबई की पारी में रहा। रोहित और डिकॉक ने 71 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की। इसके बाद रोहित आउट हुए। उनके आउट होते ही MI ने 10 रन के अंदर 2 और विकेट गंवा दिए और मुंबई का स्कोर 81 रन पर 3 विकेट हो गया।
  • ऐसा लग रहा था कि चेन्नई यह मैच आसानी से जीत लेगी, क्योंकि मुंबई का मिडिल ऑर्डर इस मैच से पहले फेल रहा था। ऐसे में पोलार्ड ने क्रुणाल पंड्या के साथ मिलकर 89 रन की पार्टनरशिप की।
  • 5वां टर्निंग पॉइंट तब हुआ, जब आखिरी 4 ओवर में MI को 50 रन चाहिए थे ऐसे में 17वां ओवर सैम करन बॉलिंग करने आए। उन्होंने 3 विकेट लिए। सैम ने क्रुणाल, हार्दिक और नीशम को पवेलियन भेजा और चेन्नई को वापस मैच में लाये पर पोलार्ड ने आखिरी बॉल पर मैच जिता दिया।
मुंबई ने 81 रन के अंदर 3 विकेट गंवाए
  • 219 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी मुंबई को कप्तान रोहित शर्मा के रूप में पहला झटका लगा। वे 24 बॉल पर 35 रन बनाकर आउट हुए। रोहित को शार्दूल ठाकुर ने ऋतुराज गायकवाड़ के हाथों कैच कराया। रोहित और क्विंटन डिकॉक के बीच 71 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप हुई।
  • इसके बाद 10 रन के अंदर मुंबई ने सूर्यकुमार यादव और क्विंटन डिकॉक का विकेट गंवा दिया। सूर्यकुमार 3 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें रविंद्र जडेजा ने विकेटकीपर धोनी के हाथों कैच कराया। डिकॉक को मोइन अली ने अपनी ही बॉल पर कैच आउट किया। वे 28 बॉल पर 38 रन बना सके।
  • 81 रन पर 3 विकेट गिरने के बाद पोलार्ड ने क्रुणाल के साथ अच्छी पार्टनरशिप (89 रन) की और मुंबई को टारगेट के करीब ले गए। क्रुणाल 23 बॉल पर 32 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें सैम ने उन्हें LBW किया।इसके बाद हार्दिक ने 7 बॉल पर 16 रन की पारी खेली।
  • मुंबई को आखिरी ओवर में 50 रन चाहिए थे। सैम ने हार्दिक को डुप्लेसिस के हाथों कैच कराया। फिर जिमी नीशम (0) को शार्दूल के हाथों कैच कराया। पोलार्ड एक छोर पर खड़े रहे और मुंबई को जीत दिलाई।
पोलार्ड को मिला जीवनदान

18वें ओवर में शार्दूल ठाकुर बॉलिंग कर रहे थे। इस ओवर की 5वीं बॉल पर पोलार्ड ने ऊंचा शॉट खेला। लॉन्ग ऑन पर खड़े फाफ डुप्लेसिस ने उनका आसान सा कैच छोड़ दिया। उस वक्त पोलार्ड 68 रन बनाकर बैटिंग कर रहे थे।

पोलार्ड शो के आगे चेन्नई के गेंदबाज फेल
पोलार्ड ने सीजन की सबसे तेज फिफ्टी लगाई। उन्होंने सिर्फ 17 बॉल पर लीग में अपनी 16वीं फिफ्टी लगाई। इससे पहले पृथ्वी शॉ ने KKR के खिलाफ 18 बॉल पर फिफ्टी लगाई थी। वहीं, अंबाती रायडू ने इस मैच में और दीपक हूडा ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 20 बॉल पर फिफ्टी लगाई।

चेन्नई का मुंबई के खिलाफ सबसे बड़ा टोटल

218 रन चेन्नई का मुंबई के खिलाफ सबसे बड़ा टोटल रहा। इससे पहले 2008 में CSK ने 5 विकेट पर 208 रन बनाए थे। अंबाती रायडू ने ताबड़तोड़ पारी खेलते हुए सिर्फ 20 बॉल पर फिफ्टी लगाई। यह उनकी IPL में 20वीं फिफ्टी रही। वे 27 बॉल पर 72 रन और रविंद्र जडेजा 22 बॉल पर 22 रन बनाकर नॉटआउट रहे। दोनों के बीच 5वें विकेट के लिए 49 बॉल पर 102 रन की नाबाद साझेदारी हुई।

मोइन अली और फाफ डुप्लेसिस ने भी फिफ्टी लगाई। मोइन 36 बॉल पर 58 रन बनाकर आउट हुए। यह उनकी IPL में चौथी और इस सीजन में पहली फिफ्टी रही। वहीं, डुप्लेसिस ने IPL में 20वीं फिफ्टी लगाई। वे 28 बॉल पर 50 रन बनाकर आउट हुए। जसप्रीत बुमराह ने लीग में पहली बार अपने 4 ओवर के स्पेल में 56 रन लुटाए। इससे पहले 2015 में उन्होंने दिल्ली के खिलाफ 55 रन दिए थे।

चेन्नई ने 4 रन के अंदर 3 विकेट गंवा दिए
  • 4 रन पर CSK का पहला विकेट गिरा। ट्रेंट बोल्ट ने पारी के पहले ही ओवर में शानदार फॉर्म में चल रहे ऋतुराज गायकवाड़ को पवेलियन भेजा। वे 4 बॉल पर 4 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें बोल्ट ने हार्दिक पंड्या के हाथों कैच कराया।
  • इसके बाद मोइन और डुप्लेसिस ने चेन्नई की पारी को संभाला। इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 61 बॉल पर 108 रन की पार्टनरशिप की। बुमराह ने मोइन को विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक के हाथों कैच कराया।
  • मोइन के आउट होते ही चेन्नई ने 4 रन के अंदर 3 विकेट गंवा दिए। 112 रन पर मोइन आउट हुए। इसके बाद कीरोन पोलार्ड ने 12वें ओवर में लगातार 2 बॉल पर डुप्लेसिस और सुरेश रैना को पवेलियन भेजा।
  • पोलार्ड ने डुप्लेसिस को बुमराह के हाथों कैच कराया। इसके बाद अपना 200वां मैच खेल रहे रैना सिर्फ 2 रन ही बना सके। उन्हें पोलार्ड ने क्रुणाल पंड्या के हाथों कैच कराया।
  • 116 रन पर 4 विकेट गिरने के बाद रायडू और जडेजा क्रीज पर आए। दोनों ने पहले तो संभल कर खेला। फिर जमकर शॉट्स लगाए। दोनों ने बुमराह, बोल्ट समेत तमाम गेंदबाजों पर चौके-छक्के लगाए और चेन्नई के स्कोर को 218 रन तक पहुंचाया।
रैना 200 IPL मैच खेलने वाले चौथे प्लेयर

सुरेश रैना का यह 200वां IPL मैच रहा। यह उपलब्धि करने वाले वे चौथे प्लेयर बन गए हैं। महेंद्र सिंह धोनी सबसे ज्यादा 211 मैच के साथ टॉप पर हैं। उनके अलावा रोहित शर्मा 207 और दिनेश कार्तिक 203 मैच खेल चुके हैं। विराट कोहली 199 मैच के साथ 5वें नंबर पर हैं।

मुंबई इंडियंस टीम में 2 बदलाव

मुंबई के कप्तान रोहित ने जयंत यादव और नाथन कुल्टर नाइल की जगह धवल कुलकर्णी और ऑलराउंडर जिमी नीशम को प्लेइंग-11 में शामिल किया। ​​वहीं, चेन्नई के कप्तान एमएस धोनी ने टीम में कोई बदलाव नहीं किया।

दोनों टीम में 4-4 विदेशी प्लेयर्स
चेन्नई की टीम ने विदेशी खिलाड़ी फाफ डुप्लेसिस, मोइन अली, लुंगी एनगिडी और सैम करन को शामिल किया। वहीं, मुंबई की प्लेइंग-11 में विदेशी प्लेयर्स क्विंटन डिकॉक, जिमी नीशम, कीरोन पोलार्ड और ट्रेंट बोल्ट शामिल रहे।

दोनों टीम:

मुंबई: रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, कीरोन पोलार्ड, राहुल चाहर, धवल कुलकर्णी, ट्रेंट बोल्ट, जिमी नीशम और जसप्रीत बुमराह।

चेन्नई : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, फाफ डुप्लेसिस, मोइन अली, सुरेश रैना, अंबाती रायडू, रविंद्र जडेजा, सैम करन, शार्दूल ठाकुर, लुंगी एनगिडी और दीपक चाहर।

loading...
loading...

Check Also

भारत में सबसे ज्यादा प्यार पाती हैं इन 5 क्रिकेटर्स की फैमिली, गजब खूबसूरत हैं इन सबकी बीवी

भारत में क्रिकेट और क्रिकेटर्स का बहुत सम्मान किया जाता है. क्रिकेटर्स के फैंस पूरी ...