Saturday , September 18 2021
Breaking News
Home / खबर / हिमाचल में येलो अलर्ट: इन जिलों में चार दिनों तक होगी बारिश, साथ में भयानक भूस्खलन!

हिमाचल में येलो अलर्ट: इन जिलों में चार दिनों तक होगी बारिश, साथ में भयानक भूस्खलन!

शिमला : हिमाचल में इस बार मानसून में जम कर बादल बरस रहे हैं. मानसून में इस बार सामान्य से ज्यादा बारिश हो रही है. बीते दिनों की बात करे तो मंडी और कांगड़ा में सबसे ज्यादा बारिश हुई है.  वहीं, आगामी दिनों में भी बारिश का दौर जारी रहेगा. प्रदेश में अगले 4 दिन भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है.

मैदानी व मध्य पर्वतीय भागों के लिए 27 से 30 अगस्त को बारिश के साथ अंधड़ चलने का अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान ऊना, हमीरपुर, बिलासपुर, चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सोलन और सिरमौर जिले के लिए ये अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने भूस्खलन होने की चेतावनी जारी की है. लोगों से नदी- नालों के पास नहीं जाने की अपील की है. प्रदेश में फिलहाल 20 सितंबर तक मानसून सक्रिय रहेगा.

मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि प्रदेश में मानसून में इस बार अच्छी बारिश हो रही और आने वाले दिनों में भी बारिश का दौर जारी रहेगा. इस दौरान कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश होने की आशंका है, इसको लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में आमतौर पर मानसून 15 सितंबर तक विदा हो जाता है, लेकिन कुछ साल से देरी से मानसून विदा होने लगा और इस बार 20 सितंबर तक मौसम विदा होने की संभवाना है.

बीते दिनों की बात करें तो मंडी और कांगड़ा में सबसे ज्यादा बारिश हुई, जिससे काफी नुकसान भी हुआ. हालांकि, वीरवार को शिमला सहित अधिकतर क्षेत्रो में मौसम साफ बना रहा, लेकिन आगामी दिनों में फिर से बारिश का दौर शुरू हो जाएगा. जिससे भूस्खलन जैसी घटनाएं होने की आशंका है.

इस बार मानसून में 316 लोगों की मौत हुई है और करोड़ों का नुकसान हो चुका है.

loading...

Check Also

Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल सस्ता हुआ या महंगा, फटाफट चेक करें अपने शहर में आज के नए रेट

यूपी में आज रविवार को पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel Price) के दाम जारी कर दिए गए ...