Saturday , September 25 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / सावधान ! ठग महिलाएं FB व इंस्टाग्राम पर भेजती फ्रेंड रिक्वेस्ट, वीडियो कॉल फिर ब्लैकमेल शुरू

सावधान ! ठग महिलाएं FB व इंस्टाग्राम पर भेजती फ्रेंड रिक्वेस्ट, वीडियो कॉल फिर ब्लैकमेल शुरू

प्रदेश की राजधानी में आजकल एक साइबर क्राइम का गैंग इंस्टाग्राम व फेसबुक पर लोगों को विदेशी युवतियों से दोस्ती करा रहा है। उसके बाद वाडियो कॉल के दौरान उनके साथ अश्लील फिल्म बनाकर उन्हें ब्लैकमेल कर रहा है। रोजाना चार से पांच युवा से लेकर बुजुर्ग तक विदेशी युवतियों से दोस्ती के चक्कर में अपनी इज्जत व पैसा गंवा कर साइबर सेल में अपनी शिकायत लेकर पहुंच रहे हैं। साइबर सेल के एसीपी विवेक रंजन ने बताया कि अश्लील विडियो से ब्लैक मेल करने की रोज पांच से छह शिकायतें आती है। फोन करने में कई तरह की एप और फर्जी आईडी के इस्तेमाल होने से इन्हें पकड़ने में वक्त लगता है। वहीं लोग लोकलाज की दुहाई देकर लिखित कंप्लेंट देने से भी कतराते हैं।

गोमतीनगर में एक बुजुर्ग की पेंशन के 85 हजार रुपये हड़पे
गोमतीनगर में एक सरकारी संस्थान से रिटायर बुजुर्ग की फेसबुक पर विदेशी युवती से दोस्ती हुई। उसने पहले इनटरनेट कॉल कर बात शुरू की। उन्होंने युवती से विदेश में होने का सबूत मांगा तो कुछ देर बाद एक विदेशी नंबर से कॉल आई। जिसके बाद वह उसके झांसे में आ गए और हनी ट्रैप का शिकार हो गए। ठग युवती ने उनकी पेंशन से करीब 85 हजार रुपये हड़प लिए। उसकी रोज मांग बढ़ने पर डीसीपी पूर्वी के यहां शिकायत की।

महानगर में युवती से दोस्ती में व्यापारी को होना पड़ा शर्मिंदा
महानगगर में एक बुजुर्ग व्यापारी को फेसबुक पर विदेशी युवती की प्रोफाइल लगाकर दोस्ती की। उसके बाद इनटनेट वीडियो कालिंग के जरिए पहले दोस्ती की और बाद में एक अश्लील वीडियो बनाकर तीस करोड़ की मांग की। इतनी बड़ी रकम मांगे जाने पर उन्होंने इसकी जानकारी परिजनों को दी। जिससे उन्हें अपने बच्चों के आगे शर्मिंदा होना पड़ा। हालांकि परिजनों ने पुलिस की मदद ली। जिससे इस हनी ट्रैप मामले में दो लोगों की गिरफ्तारी हुई। आरोपी अपनी बहन के साथ मिलकर व्यापारी को फंसा रहा था।

मड़ियांव में एक युवक नाबालिग भाई के साथ छात्रा को कर रहा था ब्लैकमेल
मड़ियांव में एक युवक ने एक छात्रा को मोबाइल एप का सहारा लेकर दोस्ती करने की कोशिश की। उसके न मानने पर उसके स्कूल वाले ग्रुप से लेकर कई परिचितों के मोबाइल नंबर पर छात्रा के अश्लील मैसेज व कॉल कर बदनाम करने लगा। आरोपी युवक छात्रा से दोस्ती कर फायदा उठाना चाहता था।

विदेशी युवती की प्रोफाइल फोटो लगा लोगों को फसाती
गिरोह की युवतियां अपनी प्रोइफाल में विदेशी युवतियों की फोटो लगाती है। साथ ही नेपाल, रशिया और लंदन में रहने के साथ बड़ी विदेशी कंपनी में जॉब करने का ब्यौरा देती है। जिससे लोग इनसे दोस्ती करने में संकोच न करें। लोगों के दोस्ती करते ही वीडियो कॉल करती और बातों बातों में न्यूड होकर सामने वाले को भी कपड़े उतारने को मजबूर करती। उसके बाद उसका वीडियो बनाकर ब्लैकमेल करती।

विदेशी नंबर स्क्रीन पर दिखाने के लिए टेक्स्ट नाउ इंटरनेट मैसेजिंग एप का कर रहे इस्तेमाल

दोस्ती होने के बाद सामने वाला कोई संदेह न करे इसके लिए मोबाइल पर मैसेज व वीडियो कॉल करने के लिए मोबाइल एप का इस्तेमाल करती हैं। जिससे कॉल आने पर मोबाइल की स्क्रीन पर विदेशी नंबर नजर आता है।एसीपी साईबर सेल विवेक रंजन के मुताबिक साइबर ठग या सिरफिरे आशिक आजकल टेक्स्ट नाऊ इंटरनेट मैसेजिंग एप का इस्तेमाल कर रहे हैं। जिससे उसका लोकल नंबर भी विदेशी नंबर की तरह स्क्रीन पर शो होता है। इससे मैसेज भेजने वाले को ट्रेस करना मुश्किल होता है।

कोई अनजान कॉल या फ्रेंड रिक्वेस्ट आने पर इन बातों का रखें ध्यान

  • वाट्सअप व फेसबुक मैसेंजर पर कोई अभी अंजान कॉल कभी रिसीव न करें।
  • अंजान की फ्रेंड रिक्वेस्ट पर भी ध्यान न दें, चाहे उसके साथ कुछ जानने वाले ही क्यों न जुड़े हों।
  • प्रोफाइल पर कोई भी संदिग्ध संदेश भेजे तो उसे तुरंत ब्लॉक या अन्फ्रेंड करें सोशल मीडिया प्रोफाइल की ऐसी सेटिंग रखें कि हर कोई आपकी प्रोफाइल में जाकर आपकी जानकारी, फ्रेंड लिस्ट और पोस्ट ना देख सके
  • कोई अनजान नंबर से वीडियो कॉल करें रिसीव न करें। कॉल उठ जाने पर फ्रंट कैमरे को हाथ या उंगली से बंद कर दें
  • ब्लैकमेलिंग की कॉल आने पर तत्काल पुलिस को सूचना दें
loading...

Check Also

पंजाब के नए मुख्यमंत्री का भांगड़ा वाला वीडियो हुआ वायरल तो एक्ट्रेस स्वरा का यूं आया रिएक्शन

नई दिल्ली :  पंजाब के नए मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी का एक वीडियो सोशल मीडिया ...