Friday , July 30 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / इस योजना में 48 हजार रुपये कमाएंगी महिलाएं, कमीशन और निवेश की सुविधा अलग, ऐसे लें लाभ

इस योजना में 48 हजार रुपये कमाएंगी महिलाएं, कमीशन और निवेश की सुविधा अलग, ऐसे लें लाभ

लखनऊ. Banking Sakhi यूपी सरकार ने महिलाओं को रोजगार दिलाने के लिए एक बड़ी योजना की शुरूआत की है। योगी सरकार की इस योजना से महिलाओं को हर माह 4,000 रुपए (UP government plan women get 4,000 rupees) मिलेंगे। इस खास योजना का लाभ आम महिलाओं को कैसे मिले और उसके लिए क्या करना होगा, आइए जानते हैं क्या है इस योजना की शर्तें?

बैंक सखी योजना क्या है? – यूपी की महिलाओं को रोजगार मिले और वह अपने पैरों पर खड़ी हो सकें यूपी सरकार ने बैंक सखी योजना शुरू की है। इस स्कीम में चयनित महिलाओं को हर माह वेतन के रूप में 4,000 रुपए प्रदान किए जाते हैं। इसके अतिरिक्त हर महिला को डिजिटल डिवाइस खरीदने के लिए 50,000 रुपए अतिरिक्त रकम प्रदान की जाएगी। इस योजना की शुरुआत 22 मई, 2020 को की गई थी। यह योजना मुख्यतौर पर बैंकों के लिए है।

बैंक सखी कैसे उठाएं लाभ :- कोरोना काल चल रहा है। बैंकों में भीड़ न हो और उपभोक्ताओं का काम आसानी से हो जाए इसलिए बैंक सखी की कल्पना की गई है। बैंक सखी जहां उपभोक्ताओं को बैंक के कार्य में मदद करेगी वहीं इा कार्य के करने से उन्हें आर्थिक लाभ भी होगा। चयनित बैक सखी को एक डिजिटल डिवाइस दिया जाएगा, जिसके जरिए वे लोगों को सरकारी आर्थिक मदद आसानी से भेज पाएंगी और साथ ही डिजिटल लेन-देन भी कर सकेंगी।

कैसे बनें बैंक सखी :- इस योजना का लाभ उठाने के लिए महिलाओं को गूगल प्ले स्टोर पर जाकर BC Sakhi App को डाउनलोड करना होगा। इसके बाद अपना मोबाइल नंबर इस ऐप में रजिस्टर करना होगा। इसके बाद आपको जनरल प्रोफाइल के बटन पर क्लिक करना होगा। फिर अपनी निजी जानकारी दर्ज करानी होगी। सबमिट के बटन पर क्लिक करने से आवेदनप्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

loading...

Check Also

बिहार में फिर से कातिल हुआ कोरोना, 5 दिनों बाद सामने आया मौत का आंकड़ा

पटना: बिहार में कोरोना (Corona In Bihar) की दूसरी लहर (second wave of corona) का ...