सेब के छिलके के फायदे: सेब को छीलकर खाना चाहिए या नहीं? जानें क्या है सही तरीका

नई दिल्ली। “अगर आप दिन में एक सेब खाएंगे तो डॉक्टर से दूर रह पाएंगे”… यह कहावत आपने कई बार सुनी होगी, जो सच भी है। आखिर सेब में ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं। वहीं कई लोग सेब के छिलके खाते हैं, जिससे साफ-सफाई और स्वाद में दिक्कत होती है। हालांकि, आपको जानकर हैरानी होगी कि एक सेब को छीलने से आपको ज्यादा पोषक तत्व नहीं मिलते हैं। जी हां, सेब का गूदा जहां फाइबर, विटामिन-ए, एंटीऑक्सिडेंट और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है, वहीं छिलके में और भी कई गुण होते हैं।

सेब को छिलके सहित खाने के ये हैं फायदे।

फेफड़ों की रक्षा करता है: सेब के छिलके में क्वेरसेटिन होता है, जो एक एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक है जो फेफड़ों को कई बीमारियों से बचाता है।

स्वस्थ दिल: सेब के छिलके में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो रक्त शर्करा और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं, जिससे हृदय स्वस्थ रहता है।

वजन घटाने में मदद करता है सेब के छिलके पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं, जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखते हैं और आपको ज्यादा खाने से रोकते हैं। वर्कआउट के साथ, यदि आप अपनी कैलोरी की मात्रा कम करते हैं, तो यह आपको वजन कम करने में मदद करता है।

स्वस्थ पाचन तंत्र: सेब के छिलके के वजन घटाने के लाभ उनमें फाइबर के कारण होते हैं, जो स्वस्थ लीवर के साथ-साथ हड्डियों को बनाए रखने में मदद करते हैं। यह मधुमेह रोगियों में पाचन में सुधार करता है और उन लोगों के लिए भी प्रभावी है जो कब्ज, गैस या सूजन से पीड़ित हैं।

विटामिन का एक समृद्ध स्रोत: सेब विटामिन ए, के और सी से भरपूर होते हैं। इसके अलावा, इनमें पोटेशियम, कैल्शियम और फास्फोरस होता है, जो सेब को गुर्दे, हृदय, मस्तिष्क, त्वचा और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद बनाता है।