Friday , July 23 2021
Breaking News
Home / क्राइम / पति ने ‘झगड़ा’ की आड़ में पत्नी को बेचा, उसने खरीदारों संग जाने से मना किया तो कुएं में फेंका

पति ने ‘झगड़ा’ की आड़ में पत्नी को बेचा, उसने खरीदारों संग जाने से मना किया तो कुएं में फेंका

गुना।  राजस्थान में आटा-साटा प्रथा के कारण एक महिला की जान जाने के बाद मप्र में एक कुप्रथा के चलते महिला की जान जाते-जाते बची। मामला गुना जिले का है। यहां में झगड़ा प्रथा की आड़ में युवक ने अपनी पत्नी को ही बेच दिया। युवक खरीदारों से पहले ही 50 हजार एडवांस ले चुका था। पत्नी को उन्हें सौंपने पर और रुपए मिलने थे। जब पत्नी ने खरीदारों के साथ जाने से इनकार किया तो उसकी जान लेने की कोशिश की गई। सास-ससुर और पति ने उसे कुएं में फेंक दिया। गांव के चौकीदार ने उसे बचाया। महिला का पिता पुलिस लेकर गांव पहुंचा तो उसकी जान बची।

घटना गुना के मृगवास थाना क्षेत्र के गांव सगोरिया की है। महिला का मायका चांचौड़ा थाना क्षेत्र के गांव कुलम्बे में है, उसकी शादी बचपन में ही सगोरिया निवासी गोपाल गुर्जर से हो गई थी। 5 साल पहले ही वह बालिग होने पर ससुराल पहुंची थी। सब कुछ ठीक चल रहा था।

महिला ने बताया कि मंगलवार रात 12 बजे उसके पति से मिलने घर पर 3 व्यक्ति आए, जिन्हें वह नहीं जानती है। पति ने महिला से कहा कि तुम इनके साथ चली जाओ। इस बात को लेकर उसने झगड़ा किया तो दोनों कमरे में जाकर सो गए। महिला ने बताया कि उसके पति ने बुधवार सुबह कहा कि खेत पर चली जा। खेत पर पहुंची तो वहां वही 3 संदिग्ध व्यक्ति मिले। साथ ही चलने को कहने लगे। पति भी खेत पर पहुंचा, वहां पर सास- ससुर भी थे। तीनों ने कहा कि इनके साथ जाना ही पड़ेगा।

कुएं में फेंका, ग्रामीणों ने बचाया, 4 दिन बंधक बनाकर रखा

महिला का कहना है कि पति के खेत के पास ही दूसरा खेत है। उस खेत के कुएं में उसे पति, सास और ससुर ने फेंक दिया। यह सब कुछ चौकीदार और उसकी पत्नी ने देखा तो कुएं से महिला को निकाला। ग्रामीण समझाने पहुंचे तो उन्हें भी धमकी दी और मुझे घर से नहीं निकलने दिया। महिला के पिता नारायण गुर्जर ने बताया कि गांव के एक व्यक्ति ने कॉल कर बेटी के साथ हुए घटनाक्रम की जानकारी दी तो वह मृगवास थाने से पुलिस लेकर पहुंचे, तब जाकर बेटी को लेकर आए। पुलिस के पहुंचने पर पति भाग गया। इस मामले में रविवार को पुलिस में महिला ने सुसराल वालों के खिलाफ शिकायत की है। पुलिस ने आरोपी पति गोपाल गुर्जर, ससुर रामदयाल गुर्जर और सास रामेती बाई गुर्जर के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

झगड़ा प्रथा का चक्कर
महिला को बेचे जाने के पीछे झगड़ा प्रथा की बात सामने आ रही है। राजगढ़ और गुना के कुछ इलाकों में यह परंपरा आज भी जारी है। जब शादीशुदा महिला पति को छोड़कर जाती है तो इसमें अच्छी खासी रकम पति को मिलती है। इसी प्रथा की आड़ में महिलाओं को बेचा जाता है। मृगवर थाना प्रभारी सीपी दीक्षित ने बताया की महिला ने आवेदन दिया है। उसकी जांच की जा रही है। जांच में जो भी तथ्य सामने आएंगे उनके अनुसार आगामी कार्रवाई की जाएगी।

loading...

Check Also

आगरा: 8.5 करोड़ की डकैती का मास्टरमाइंड है खानदानी अपराधी, दो भाइयों का हुआ एनकाउंटर, बहन पर भी 8 केस दर्ज

आगरा में मणप्पुरम गोल्ड लोन कंपनी में 8.5 करोड़ रुपए की डकैती का मास्टरमाइंड नरेंद्र ...