Thursday , May 6 2021
Breaking News
Home / ऑफबीट / स्मार्टफोन खरीदने से पहले जाने लें खास बातें, अभी पढ़े ये जरुरी खबर

स्मार्टफोन खरीदने से पहले जाने लें खास बातें, अभी पढ़े ये जरुरी खबर

आज के समय में बाजार में बहुत से स्मार्टफोन उपलब्ध हैं. इसमे 4G से लेकर 5G स्मार्टफोन शामिल हैं. स्मार्टफोन आज के समय में आम आदमी की जिंदगी का खास हिस्सा बन गया हैं. इसके जरिए आज के समय में आधे से ज्यादा काम संभव हो जाते हैं. देश में कुछ समय पहले 4G का क्रेज था लेकिन अब 5G का जमाना आ चुका है. यूजर्स 5G स्मार्टफोन खरीदने भी लगे है. लेकिन क्या आप जानते है कि आपको कैसे स्मार्टफोन पर पैसे खर्च करने है. कौन-सा स्मार्टफोन आपके लिए फायदेमंद रहेगा, उसमे क्या फीचर्स होने चाहिए आदि. तो आज हम आपको कोई फोन नहीं बल्कि एक फोन में क्या-क्या फीचर्स होने चाहिए उसके बारे में बताने जा रहे हैं.

आज के टाइम में पर्सनल लाइफ से लेकर प्रोफेशनल लाइफ हर जगह स्मार्टफोन का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है. अगर आप इन दिनों स्मार्टफोन खरीदने का प्लान बना रहे हैं, तो कुछ ऐसी बातें जान लीजिए जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं.

अच्छी क्वालिटी की हो डिस्प्ले

आज के दौर में ज्यादातर स्मार्टफोन बड़ी और फुल एचडी प्लस डिस्प्ले के साथ बाजार में उतारे जा रहे हैं. इसके अलावा कई कंपनियां लेटेस्ट टेक्नोलॉजी पर आधारित डिस्प्ले दे रही हैं. इसमें LCD, OLED, AMOLED शामिल हैं. यह डिस्प्ले कई एडवांस फीचर के साथ दी जाती हैं. स्मार्टफोन खरीदते वक्त डिस्प्ले के साइज पर भी ध्यान दें.

स्टोरेज हो ज्यादा

वर्तमान में चल रहे अधिकतर स्मार्टफोन में 64GB से लेकर 128GB व 512GB स्टोरेज दिया जा रहा है. अगर आपके फोन में ज्यादा स्टोरेज होगा तो डाटा सेव करने की समस्या नहीं आएगी. इसके अलावा फोन की स्पीड भी अच्छी रहेगी.

दमदार हो बैटरी

अगर आपके फोन का बैटरी बैकअप अच्छा है तो जाहिर सी बात है या आपके लिए प्लस प्वाइंट साबित होगा. आपको बार-बार चार्ज करने के झंझट से मुक्ति मिलेगी. इसके अलावा आप ज्यादा बैटरी कंज्यूम करने वाले ऐप इस्तेमाल कर सकेंगे.

जबरदस्त कैमरा क्वालिटी हो

वर्तमान समय में लोग मोबाइल फोन का इस्तेमाल कैमरे के तौर पर करते हैं. हर जगह सेल्फी लेते हुए देखे जा सकते हैं. इसके अलावा प्रोफेशनल लाइफ में भी स्मार्टफोन के कैमरे इस्तेमाल किए जा रहे हैं. ऐसे में फोन खरीदते वक्त कैमरे की क्वालिटी भी जरूर देख लें.

प्रोसेसर और रैम हो बढ़िया

किसी भी स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस उसके प्रोसेसर और रैम पर निर्भर करती है. अगर आपके स्मार्टफोन में लेटेस्ट टेक्नोलॉजी पर आधारित प्रोसेसर और ज्यादा कैपेसिटी वाली रैम होगी तो वह फास्ट काम करेगा. साथ ही सभी लेटेस्ट ऐप को भी सपोर्ट करेगा. ऐसे में कोशिश करें कि दमदार प्रोसेसर वाला फोन ही खरीदें.

loading...
loading...

Check Also

Viral Video: कोरोना ने आधे में रोका IPL 2021 तो आंसू बहा दिए कोहली के डुप्लीकेट

IPL 2021: कई खिलाड़ियों के कोरोना पॉजीटिव (Corona Positive) होने के बाद आईपीएस 2021 (IPL) ...