स्वस्थ भोजन: आहार विशेषज्ञ के अनुसार सर्वोत्तम भोजन की परिभाषा क्या है?

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स्वस्थ भोजन का अर्थ है ऐसा भोजन करना जो शरीर को आवश्यक पोषण प्रदान कर सके, वजन को नियंत्रित कर सके और व्यक्ति को स्वस्थ और ऊर्जावान महसूस करा सके । कुछ महत्वपूर्ण और महंगे उत्पाद जिन्हें स्वस्थ खाद्य पदार्थों और पोषक तत्वों से भरपूर कहा जाता है, आज दुकानों में उपलब्ध हैं। वहीं, भारत और अन्य देशों की सब्जियां, फल, जड़ी-बूटियां और मसाले भी सब्जी मंडियों और ठेले पर उपलब्ध हैं। लेकिन, इन सबके बीच यह सवाल कई लोगों के मन में आता है कि लोग अपने लिए हेल्दी फूड कैसे चुनें। सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट और डाइटिशियन रुजुता दिवेकर ने इस कंफ्यूजन को कम करने के लिए कुछ टिप्स दिए हैं, जिनके बारे में आप इस आर्टिकल में पढ़ सकते हैं।

सबसे अच्छा खाना क्या है?

खाद्य पदार्थ जो आपको बीमार नहीं करेंगे

स्वस्थ भोजन और अच्छे भोजन की सबसे अच्छी परिभाषा यह है कि आप जिस प्रकार का भोजन करते हैं उससे बीमार होने का खतरा नहीं बढ़ता है। आजकल जीवनशैली से जुड़ी बीमारियां जैसे मधुमेह, हृदय रोग, उच्च पीवी और मोटापा खराब खान-पान के कारण बढ़ रहे हैं, इसलिए जब आप ऐसा आहार लेते हैं जिससे इन बीमारियों का डर नहीं बढ़ता, तो वही खाना आपके लिए सुरक्षित होता है।

बचपन से आपने जिन खाद्य पदार्थों के बारे में सुना है, वे सबसे अच्छे भोजन हैं

स्थानीय रूप से उगाई गई सब्जियां, फल और अनाज आपके लिए सबसे अच्छे हो सकते हैं और यह सही काम है। सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट्स के मुताबिक, आप अपनी मातृभाषा में जिस खाने का नाम सुनते हैं, उसका इस्तेमाल आपके आसपास के लोग लंबे समय से करते आ रहे हैं। दरअसल, भारतीय लोगों के बीच चिया सीड्स जैसे खाद्य पदार्थों का व्यावसायिक रूप से प्रचार किया जाता है, लेकिन अगर ऐसे अनाज या फल हमेशा आपके आस-पास उपलब्ध नहीं होते हैं या जिनका नाम आपके लिए बहुत नया है, तो ऐसे खाद्य पदार्थ आपके लिए अच्छे नहीं हैं। ऐसे खाद्य पदार्थ खाने से आपकी सेहत को ही नुकसान होता है।

घर का बना खाना है उत्तम

भारतीय आहार में हल्दी का उपयोग लंबे समय से किया जाता रहा है। हम हमेशा से ही अपने शरीर की आवश्यकता के अनुसार कम या ज्यादा हल्दी का सेवन करते रहे हैं। लेकिन, पिछले कुछ समय से हल्दी के कैप्सूल भी बाजार में उपलब्ध हैं और लोग इनका सेवन कर रहे हैं। रुजुता का कहना है कि रोजाना की डाइट में तरह-तरह की सब्जियां, मसाले और अनाज खाना सेहत के लिए बेस्ट साबित हो सकता है। इससे शरीर को कई तरह के पोषक तत्व और जरूरी मात्रा भी मिलेगी। इसलिए रोज सुबह करेले का जूस पीने या हल्दी की गोलियां फेंकने की गलती नहीं करनी चाहिए।

खाना जो आपकी जेब पर नहीं पड़ेगा भारी

विशेष रूप से, वजन कम करने और अपने मधुमेह को नियंत्रित करने में आपकी मदद करने के लिए आपके आस-पास कई विदेशी खाद्य पदार्थ आसानी से मिल जाते हैं। लेकिन, अक्सर देखा जाता है कि लोग वजन कम करने या स्वस्थ रहने के लिए ऐसी चीजों को खरीदना और खाना शुरू कर देते हैं। लेकिन, उनका शरीर पर कोई प्रभाव पड़ता है या नहीं, आप निश्चित रूप से बहुत सारा पैसा खर्च करते हैं। आपके मासिक खर्च को बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ आपके लिए सही नहीं हैं। क्योंकि लंबे समय में विदेशी और जरूरी चीजें खरीदना सबके लिए संभव नहीं होता और आपका तनाव और पैसों की चिंता बढ़ जाती है।