हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने देशी गाय की नस्लों की खरीद के लिए 25,000 रुपये तक की सब्सिडी की घोषणा की

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने रविवार को देशी नस्ल की गायों की खरीद पर 25,000 रुपये तक की सब्सिडी देने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार के निर्धारित पोर्टल पर पंजीकृत दो से पांच एकड़ भूमि वाले और स्वेच्छा से प्राकृतिक खेती अपनाने वाले किसानों को देशी गाय की नस्ल खरीदने के लिए सब्सिडी प्रदान की जाएगी। खट्टर ने कहा कि राज्य में 50,000 एकड़ भूमि पर प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने का लक्ष्य रखा गया है और लोगों को इसके बारे में जागरूक करने के लिए हर प्रखंड में प्राकृतिक खेती की प्रदर्शनी लगाई जाएगी.

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, मुख्यमंत्री करनाल में आयोजित प्राकृतिक खेती पर राज्य स्तरीय समीक्षा बैठक में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे, जहां उन्होंने कृषि विशेषज्ञों के साथ बातचीत की।

उन्होंने कहा कि सिक्किम देश का पहला राज्य है जो पूरी तरह से प्राकृतिक खेती की ओर बढ़ गया है।

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में भी काफी काम हो रहा है, अब हरियाणा सरकार देसी गायों की खरीद पर सब्सिडी देने की नई पहल करेगी.

सीएम ने कहा कि उन्हें खुशी है कि किसान अब प्राकृतिक खेती को समझ रहे हैं और अब तक राज्य के 1,253 किसानों ने कृषि विभाग द्वारा बनाए गए पोर्टल पर इस पद्धति को अपनाने के लिए स्वेच्छा से अपना पंजीकरण कराया है.

बयान के अनुसार, खट्टर ने कहा कि 1960 के दशक में देश में खाद्यान्न की कमी होने पर हरित क्रांति का आह्वान किया गया था, “जिसके कारण रासायनिक उर्वरकों का अंधाधुंध उपयोग किया गया था…”

इस मौके पर कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि मुख्यमंत्री हमेशा किसानों के हित के बारे में सोचते हैं और उन्हें कैसे समृद्ध बनाया जाए.