Saturday , September 18 2021
Breaking News
Home / खबर / Monsoon Update : हरियाणा में अगले 4 दिन भारी बारिश की चेतावनी, जानें ताजा अपडेट

Monsoon Update : हरियाणा में अगले 4 दिन भारी बारिश की चेतावनी, जानें ताजा अपडेट

चंडीगढ़: हरियाणा में देरी से मॉनसून (Haryana Monsoon Update) आने के बावजदू अच्छी बारिश देखने को मिल रही है. मौसम विभाग ने अगले चार दिनों तक रोजाना बारिश की संभावना जताई है. वहीं आज यानी मंगलवार के लिए मौसम विभाग ने प्रदेश के 12 जिलों में ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert Twelve Districts Haryana) भी घोषित किया है.

मौसम विभाग ने चंडीगढ़, पंचकूला, यमुनानगर, अंबाला, कुरुक्षेत्र, करनाल, गुरुग्राम, मेवात, पलवल, फरीदाबाद, सोनीपत पानीपत जिले में औरेंज अलर्ट घोषित किया है. वहीं कैथल, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, झज्जर, रोहतक, सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, जींद, भिवानी, चरखी दादरी में येलो अलर्ट घोषित किया गया है.

बता दें कि सोमवार को भी हरियाणा के 6 जिलों में येलो अलर्ट घोषित किया गया था. हालांकि आज हरियाणा के किसी भी जिले में रेड अलर्ट घोषित नहीं किया गया है, लेकिन 6 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. ये जिले हैं- यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, करनाल, गुरुग्राम, पलवल, फरीदाबाद. चलिए जानते हैं कि ये रेड, औरेंज और येलो अलर्ट क्या होते हैं.

रेड अलर्ट (Red Alert): खतरनाक स्थिति का अनुमान- जब मौसम खतरनाक स्तर पर पहुंच जाता है और भारी नुकसान होने का खतरा रहता है तो रेड अलर्ट जारी किया जाता है. जब भी कोई चक्रवात अधिक तीव्रता के साथ आता है तो मौसम विभाग की ओर से तूफान की रेंज में पड़ने वाले इलाकों के लिए रेड अलर्ट जारी किया जाता है. ऐसे में प्रशासन से जरूरी कदम उठाने के लिए कहा जाता है.

ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert): मूसलाधार बारिश का अनुमान- चक्रवात के कारण मौसम के बहुत अधिक खराब होने की आशंका होती है जो कि सड़क और वायु परिवहन को नुकसान पहुंचाने के साथ-साथ जान और माल की क्षति भी कर सकता है. ऐसे में ऑरेंज अलर्ट जारी किया जाता है. ऑरेंज अलर्ट में लोगों को घरों में रहने की सलाह दी जाती है.

येलो अलर्ट (Yellow Alert): जस्ट वॉच का सिग्नल- येलो अलर्ट का मतलब है कि खतरे के प्रति सावधान रहें. येलो अलर्ट लोगों को सिर्फ सचेत करने के लिए जारी किया जाता है, और ये अलर्ट जस्ट वॉच का सिग्नल है.

loading...

Check Also

Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल सस्ता हुआ या महंगा, फटाफट चेक करें अपने शहर में आज के नए रेट

यूपी में आज रविवार को पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel Price) के दाम जारी कर दिए गए ...