Monday , October 18 2021
Breaking News
Home / खबर / निजी लैब में अब 200 रुपए में होगा कोरोना टेस्ट, 5 मिनट में हाथों-हाथ मिलेगी रिपोर्ट

निजी लैब में अब 200 रुपए में होगा कोरोना टेस्ट, 5 मिनट में हाथों-हाथ मिलेगी रिपोर्ट

जयपुर. राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने कोरोना टेस्ट रैपिड एंटीजन की कीमतों का निर्धारण कर दिया है। ये टेस्ट अब प्रावइेट लैब में 200 रुपए में किया जा सकेगा। इससे पहले अप्रैल में राज्य सरकार ने आरटीपीसीआर टेस्ट की कीमत को 500 रुपए से कम करके 350 रुपए की थी। जबकि पड़ोसी राज्य मध्य प्रदेश में इसी टेस्ट की दर निजी लैब में 300 रुपए है।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग से जारी आदेशों के मुताबिक ये टेस्ट किसी भी प्राइवेट अस्पताल या निजी लैब पर की जा सकेगी। इस टेस्ट को निजी लैब में शुरू करने का मुख्य उद्देश्य जल्दी और फास्ट रिजल्ट लाना है, ताकि शुरूआती लक्षण दिखने पर मरीज की जांच कर उसका रिजल्ट देख सके और उसका ट्रीटमेंट कर सके। अस्पतालों की ओपीडी में आने वाले सर्दी, खांसी, जुकाम और बुखार के मरीजों के लिए ये टेस्ट उपयुक्त रहेगा।

बता दें कि राजस्थान में पिछले माह मई से सरकार ने आरटीपीसीआर के अलावा एंटीजन टेस्ट करवाने को भी मंजूरी दी थी। इस टेस्ट में भी व्यक्ति के नाक और मुंह से सैंपल लेकर उसे एक किट में लगाया जाता है। जिसका रिजल्ट 3-4 मिनट के आ जाता है।

सरकार से जारी आदेशों के तहत राज्य में जिस भी निजी अस्पताल या लैब पर ये जांच होगी, उस संस्था को जांच की रिपोर्ट का डेटा सरकारी साइट पर अपलोड करना होगा। ये डेटा संबंधित जिले की सीएमएचओ की ओर से जारी आरटीपीसीआर पोर्टल पर ही अपलोड होगा।

राजस्थान में अभी बड़े स्तर पर सरकार एंटीजन टेस्ट ही करवा रही है। जयपुर में ही कई पीएचसी ऐसी है जहां आने वाले जिन मरीजों में कोरोना के लक्षण दिखते हैं उनके एंटीजन टेस्ट ही किए जा रहे हैं।

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...