Saturday , September 25 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / Monsoon Alert: उमस और गर्मी से UP बेहाल, आज इन जिलों में होगी झमाझम बरसात

Monsoon Alert: उमस और गर्मी से UP बेहाल, आज इन जिलों में होगी झमाझम बरसात

मेरठ। Weather Alert. मानसूनी माहौल (monsoon) में गर्मी और उसम जोरों पर है। इस समय मेरठ का हीट इंडेक्ट 40 के पार पहुंच चुका है। जिससे लोगों को गर्मी और उसम ने परेशान किया हुआ है। वहीं आसमान में बादलों और सूरज के बीच आंख मिचौली का खेल जारी है। हीट इंडेक्स बढने से उमस भरी गर्मी ने एक बार फिर से रफ्तार पकड़ ली है।

कृषि मौसम विज्ञानी डा0 एन सुभाष के अनुसार वायुमंडल में बन रहा हवा का दबाव 26 जुलाई को तेज बारिश (heavy rain) करवा सकता है। उन्होंने बताया कि इससे पहले भी छिटपुट बारिश हो सकती है लेकिन वह उमस भरी गर्मी से राहत नहीं दे सकेगी।

मौसम विशेषज्ञ का कहना है कि 26 से तीन दिन की बारिश के लिए बंगाल की खाड़ी में वायुमंडलीय परिस्थितियां तैयार हो चुकी हैं। वहां एक निम्न वायुदाब क्षेत्र बन गया है, जो एक से दो दिन में झारखंड, बिहार होते हुए उत्तर प्रदेश तक पहुंचेगा। इसके चलते 26 से लेकर 29 जुलाई के बीच बादलों की गरज और बिजली की चमक के बीच कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम तो कुछ पर मध्यम से भारी बारिश की संभावना है। यह बारिश उत्तर प्रदेश का तापमान भी गिराएगी। अधिकतम तापमान 30 से 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्मीद है।

उन्होंने बताया कि बादलों के बीच से निकल रही धूप ने मेरठ का हीट इंडेक्स 40 के पार पहुंचा दिया है। इस समय मेरठ का हीट इंडेक्स 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है। ऐसे में पैमाने पर तो अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास है लेकिन लोगों को गर्मी का अहसास 42 डिग्री सेल्सियस का हो रहा है। हीट इंडेक्स के बढ़ने की वजह धूप और नमी का साथ है। चुभने वाली धूप नमी को वाष्पीकृत कर दे रही है। वाष्पीकरण से निकलने वाली गुप्त उष्मा उमस भरी गर्मी को बढ़ा दे रही है।

loading...

Check Also

पंजाब के नए मुख्यमंत्री का भांगड़ा वाला वीडियो हुआ वायरल तो एक्ट्रेस स्वरा का यूं आया रिएक्शन

नई दिल्ली :  पंजाब के नए मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी का एक वीडियो सोशल मीडिया ...