Monday , June 14 2021
Breaking News
Home / खबर / मौसम अलर्ट : 9 से 12 जून तक मुंबई समेत इन इलाकों में होगी भारी बारिश, पढ़ें डिटेल्स

मौसम अलर्ट : 9 से 12 जून तक मुंबई समेत इन इलाकों में होगी भारी बारिश, पढ़ें डिटेल्स

मुंबई. मौसम विभाग में 9 से 12 जून के बीच मुंबई, पुणे और कोंकण के कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। बरसात के दौरान लगभग हर साल मुंबई के लो लाइन इलाकों में पानी भर जाता है। मुंबई में मंगलवार तड़के कुछ इलाकों में बारिश हुई भी है, हालांकि सड़कों पर पानी जमा नहीं हुआ। इसके बावजूद आज निचले इलाकों में पानी भरने वाले स्थानों पर BMC के कर्मचारियों की तैनाती की गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक, ठाणे, रायगढ़, पालघर, अहमदनगर, पुणे, बीड, जालना, परभणी, हिंगोली, नांदेड़, औरंगाबाद और लातूर में गरज के साथ साथ बिजली, तेज हवाएं और मध्यम से तीव्र बारिश होने की संभावना है।

CM ने सभी गार्जियन मिनिस्टर्स को अलर्ट किया

बारिश की संभावना को दखते हुए मुख्यमंत्री ने संबंधित जिलों के संरक्षक मंत्रियों को जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरणों के साथ बैठक करने को कहा है। उन्होंने कहा,”मुंबई महानगर क्षेत्र और कोंकण क्षेत्र में नौ जून से 12 जून के बीच भारी बारिश का पूर्वानुमान है। किसी अनहोनी का सामना करने के लिए खुद को तैयार रखें।”

मुंबई में जर्जर हो चुके मकानों से लोगों को शिफ्ट करने की तैयारी

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की ओर से जारी बयान में कहा गया कि कोविड-19 से पीड़ित तथा अन्य मरीजों के उपचार में किसी भी प्रकार की बाधा नहीं आनी चाहिए। उन्होंने राज्य प्रशासन को निर्देश दिया कि निचले स्थानों, क्षतिग्रस्त भवनों और भूस्खलन वाली जगहों में रहने वालों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जाए।

बारिश के लिए मुंबई अलर्ट हुई

मुंबई में भारी बारिश के अलर्ट को देखते हुए BMC ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। BMC कमिश्नर इकबाल सिंह चहल ने बताया कि पानी को जमा होने से रोकने के लिए हिंदमाता इलाके में दो बड़े टैंक बनाए गए हैं, जिसमें मुंबई के निचले इलाकों में जमा पानी को डाइवर्ट किया जाएगा। महानगर पालिका के सभी पुलिस स्टेशन को फंड देकर बारिश के लिए एक अलग स्क्वाड बनाने को कहा गया है। यह स्क्वाड अपने इलाकों में पेड़ गिरने, हाईटाइड की वजह से मुश्किल पैदा होने पर उसका निवारण करेगा। पेड़ गिरने पर उसे हटवाने का काम भी यही स्क्वाड तुरंत करेगा।

10 जून से अधिक बारिश होने की आशंका
मुंबई के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (RMC) ने ट्वीट किया, “महाराष्ट्र के कई इलाकों में अगले पांच दिन में मौसम बिगड़ने की चेतावनी दी गई है। कोंकण और मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों में 10 जून से अधिक बारिश होने की आशंका है।”

loading...
loading...

Check Also

2 करोड़: कोरोना से जंग में जान लड़ा दिया है गुजरात, हासिल किया बड़ा मुकाम

अहमदाबाद. प्रदेश में कोरोना से सुरक्षा कवच के रूप में रविवार को भी 234551 को ...