Saturday , May 15 2021
Breaking News
Home / ऑफबीट / कोरोना से मुकाबले की कहानी : ​100 साल की उम्र में पॉजिटिव सोच के साथ दी मौत को मात

कोरोना से मुकाबले की कहानी : ​100 साल की उम्र में पॉजिटिव सोच के साथ दी मौत को मात

देश में कोरोना की दूसरी लहर अधिक खतरनाक साबित हो रही है। इन सब के बीच ऐसे लोग भी हैं जो अपनी पॉजिटिविटी और हौसले से इस महामारी को मात दे रहे हैं। ऐसे लोगों की कहानियां महामारी का सामना कर रहे अन्य लोगों में हिम्मत का संचार कर रही है। आइए जानते हैं ऐसी ही एक कहानी जिसकी एक-एक लाइन आपमें हौसला भर देगी।

कहते हैं उम्र बस एक नंबर है। अगर दिल में जज्बा और जोश हो इंसान कुछ भी कर सकता है। इस बात को फरीदाबाद के पाली गांव निवासी 100 वर्षीय महिला ने बखूबी साबित किया। भरपाई देवी ने इस उम्र में कोरोना को हराकर दूसरों की हिम्मत बांधी है। उन्होंने एक फेफड़ा खराब होने के बाद भी इस बीमारी पर जीत हासिल की है और अब एक स्वस्थ जीवन जी रही हैं।

सांस लेने में दिक्कत के चलते उन्हें 31 मार्च को एशियन अस्पताल में दाखिल किया गया था। यहां पर आरटीपीसीआर जांच की गई, तो उनमें कोरोना की पुष्टि हुई। महिला की उम्र को देखते हुए डॉक्टरों ने उन्हें तुरंत अस्पताल में दाखिल कर लिया और आईसीयू में इलाज शुरू किया। अस्पताल के सांस रोग विशेषज्ञ डॉ. मानव मनचंदा ने बताया कि महिला को लगभग 45 साल पहले टीबी हुआ था, जिसके चलते उनका एक फेफड़ा खराब हो गया था।

वह केवल एक ही फेफड़े से सांस ले रही थीं, इसलिए कोरोना संक्रमण के दौरान उनकी खास निगरानी रखी पड़ी। उन्होंने बताया कि लगभग एक सप्ताह बाद उनकी रिपोर्ट निगेटिव आ गई। 7 अप्रैल को उन्हें आईसीयू से निकाल लिया गया और 9 अप्रैल को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। डॉ. मानव ने कहा कि पॉजिटिव सोच के चलते हम बीमारी को बहुत जल्द हरा सकते हैं। कोरोना से डरने की नहीं बल्कि इसके प्रति सतर्क रहने व हिम्मत दिखाने की जरूरत है।

वहीं, महिला के नाती सुरेंद्र सिंह ने बताया कि उनकी नानी आज भी अपने सभी काम खुद करती हैं। इस उम्र में भी उनकी डाइट काफी अच्छी है। रोजाना दूध पीना उन्हें पसंद है। साथ ही मौसमी फल व सब्जियां खाती हैं। वह सुबह व शाम के समय थोड़ा बहुत टहलती भी हैं। कोरोना के दौरान उन्होंने इस बीमारी के बारे में सोचा ही नहीं, जिसके चलते वह जल्द ठीक हो गई। सुरेंद्र के अनुसार उनकी नानी अपनी दवाएं खुद ही लेती हैं।

loading...
loading...

Check Also

कफनचोर गैंग के सपोर्ट में बोले BJP नेता- ये तो हमारे वोटर हैं.. छोड़ दीजिए योगीजी..

थोड़े ही दिन पहले मानवता को शर्मसार करने वाली खबर आई थी। कुछ लोगों के ...