Tuesday , November 30 2021
Home / मोबाइल और गैजेट्स / 150MP कैमरा वाला पहला स्मार्टफोन ला रहा शाओमी, मिलेगी खास Nonacell टेक्नोलॉजी

150MP कैमरा वाला पहला स्मार्टफोन ला रहा शाओमी, मिलेगी खास Nonacell टेक्नोलॉजी

चाइनीज स्मार्टफोन कंपनी शाओमी ने सैमसंग के साथ पार्टनरशिप करके दुनिया का पहला 108 मेगापिक्सल कैमरा सेंसर वाला स्मार्टफोन लॉन्च किया था। अब दोनों कंपनियां एकबार फिर साथ आई हैं और नए 150 मेगापिक्सल कैमरा सेंसर पर काम कर रही हैं। सामने आया है कि शाओमी की ओर से साल 2020 की आखिरी तिमाही में 150 मेगापिक्सल कैमरा वाला दुनिया का पहला स्मार्टफोन लॉन्च किया जा सकता है।

पिछली रिपोर्ट्स में नए सेंसर के डीटेल्स शेयर किए गए थे और अब पॉप्युलर टिप्सटर Ice universe की ओर से कहा गया है कि नया 150 मेगापिक्सल कैमरा स्मार्टफोन शाओमी की ओर से लॉन्च किया जाएगा। टिप्सटर का कहना है कि शाओमी इस स्मार्टफोन को 2020 की चौथी तिमाही में यानी कि अक्टूबर से दिसंबर के बीच लॉन्च करने वाला है। इतना ही नहीं सैमसंग 250 मिलियन पिक्सल मोबाइल कैमरा सेंसर्स पर भी काम कर रहा है।

कैमरा सेंसर भले ही सैमसंग की ओर से तैयार किया जा रहा हो लेकिन कंपनी सबसे पहले इसे अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन का हिस्सा नहीं बनाएगी। साउथ कोरिया की टेक कंपनी सैमसंग की ओर से ऑफिशली कोई डीटेल्स शेयर नहीं किए गए हैं। शाओमी किस स्मार्टफोन में 150 मेगापिक्सल कैमरा लाएगा, यह भी नहीं बताया गया है। माना जा रहा है कि दमदार कैमरा वाला नया फोन Mi CC सीरीज या फिर Mi MIX सीरीज का हिस्सा हो सकता है।

रिपोर्ट्स की मानें तो सैमसंग के नए 150 मेगापिक्सल कैमरा सेंसर ने R&D फेज पूरा कर लिया है। इसका फुटप्रिंट करीब 1 इंच का है और यह कंपनी की खास Nonacell टेक्नॉलजी का इस्तेमाल करेगा। सैमसंग यही कैमरा टेक्नॉलजी Galaxy S20 Ultra के ISOCELL Bright HM1 सेंसर में भी दे चुका है। इसकी मदद से नौ पिक्सल्स को एक में कंबाइन करके हाई लाइट अब्जॉर्ब्शन वाली बेहतर पिक्चर्स प्रोसेस की जा सकती है।

नए सेंसर की मदद से टेक्निकली फोटोज का पिक्सल काउंट 16 मेगापिक्सल का मिलेगा। बाकी रिपोर्ट्स में कहा गया है कि ओप्पो और वीवो की ओर से भी 150 मेगापिक्सल कैमरा वाले स्मार्टफोन लॉन्च किए जा सकते हैं। हालांकि इनके स्मार्टफोन्स अगले साल की शुरुआत में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 875 चिपसेट के साथ लॉन्च हो सकते हैं। सैमसंग ने सिर्फ 250 मेगापिक्सल सेंसर पर काम कर रहा है, बल्कि 600 मेगापिक्सल सेंसर डिवेलप करने की योजना भी बना रहा है, जो इंसानी आंखों से बेहतर होगा।

loading...

Check Also

अब नया सिम खरीदना पहले से हुआ आसान, आधार कार्ड की मदद से पूरी होगी प्रक्रिया

अगर आप नया सिम खरीदना चाहते हैं या फिर मौजूदा प्रीपेड कनेक्शन को पोस्टपेड में ...