Sunday , May 16 2021
Breaking News
Home / खबर / 18+ हैं तो वैक्सीनेशन के लिए शाम 4 बजे से कराएं रजिस्ट्रेशन, यहां जानें पूरा सिस्टम

18+ हैं तो वैक्सीनेशन के लिए शाम 4 बजे से कराएं रजिस्ट्रेशन, यहां जानें पूरा सिस्टम

नई दिल्ली
देश में कोरोना टीकाकरण का अगला चरण 1 मई से शुरू हो रहा है। अबतक 45 साल से ऊपर के लोग ही कोरोना का टीका लगवा सकते थे लेकिन 1 मई से देश में 18 साल और इससे ऊपर का हर व्यक्ति टीका लगवाने के लिए पात्र होगा। हालांकि, इस चरण में एक बड़ा बदलाव किया गया है। 18 से 44 वाले आयु वर्ग के लोगों को टीका लगवाने के लिए अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा जो बुधवार शाम 4 बजे से शुरू हो जाएगा। 45 साल से ऊपर के लोगों के लिए ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन का विकल्प पहले की तरह मौजूद रहेगा। आइए जानते हैं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया और उससे जुड़ी सभी जरूरी बातें।

कोरोना से बचाव का टीका लगवाने के लिए 18 साल या उससे ऊपर और 45 साल से कम उम्र वाले लोगों के लिए कोविन वेब पोर्टल पर पंजीकरण कराना और टीकाकरण के लिए समय लेना अनिवार्य कर दिया है। हालांकि, 45 से अधिक आयु के लोग टीकाकरण केन्द्र पर पंजीकरण कराकर टीका लगवा सकते हैं। टीकाकरण अभियान को 18 साल से ऊपर के सभी व्यक्तियों के लिए खोलने के बाद अगर ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन यानी वैक्सीनेशन सेंटरों पर रजिस्ट्रेशन होता तो काफी भीड़ उमड़ती जिसे नियंत्रित करना ही एक चुनौती होती। यही वजह है कि 18 से 44 आयुवर्ग के लोगों के लिए रजिस्ट्रेशन अनिवार्य किया गया है।

कबसे रजिस्ट्रेशन?
टीका लगवाने के इच्छुक 18 से 44 साल की उम्र के लोग बुधवार शाम 4 बजे से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं

कहां होगा रजिस्ट्रेशन?
कोविन पोर्टल और आरोग्य सेतु ऐप पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं

आरोग्य सेतु ऐप पर कैसे रजिस्ट्रेशन करें?
आरोग्य सेतु ऐप पर आपको Cowin का डैशबोर्ड दिखेगा। वहां क्लिक करने के बाद आपको लॉगइन/रजिस्टर पर टैप करना होगा। इसके बाद आपको अपने 10 अंकों वाले मोबाइल नंबर को डालना होगा। आपके उस नंबर पर ओटीपी आएगा जिसे एंटर करने से आपका मोबाइल नंबर वेरिफाई हो जाएगा। इसके बाद रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया का दूसरा चरण शुरू होगा जिसमें आपको आधार, पैन, ड्राइविंग लाइसेंस जैसे फोटो आईडी कार्ड में से किसी एक को चुनना होगा। आपको अपना नाम, जन्म तिथि, जेंडर जैसे कुछ बेसिक डीटेल भरने होंगे। इसके बाद आपको एक पेज दिखेगा जिस पर आप अधिकतम 4 और लाभार्थियों को उसी मोबाइल नंबर से जोड़ सकते हैं। फिर आप जैसे ही अपना पिन कोड डालेंगे, आपके सामने वैक्सीनेशन सेंटरों की लिस्ट खुल जाएगी। उसमें से आप अपने पसंदीदा सेंटर को चुन लें। आपको वैक्सीनेशन डेट और टाइमिंग की जानकारी मिल जाएगी।

कोविन पोर्टल पर कैसे करें रजिस्ट्रेशन?
कोविन पोर्टल (www.cowin.gov.in) पर जाएं। वहां अपने 10 अंकों वाले मोबाइल नंबर को ओटीपी के जरिए वेरिफाई करें। इसके बाद रजिस्ट्रेशन फॉर वैक्सीनेशन का पेज खुल जाएगा जहां आपको अपने बारे में बेसिक जानकारी मसलन नाम, जन्म तिथि वगैरह भरनी होगी। रजिस्ट्रेशन कंपलीट होने के बाद आप अकाउंट डीटेल में 3 और लोगों को अपने ही मोबाइल नंबर से जोड़ सकते हैं। बाकी प्रक्रिया भी आरोग्य सेतु ऐप की तरह ही है।

18-44 आयु वर्ग के लिए वैक्सीन की कीमत?
ज्यादातर राज्य सरकारों ने 18 साल से 45 की उम्र तक के लोगों के लिए भी मुफ्त टीके का ऐलान कर रखा है। इसलिए सरकारी केंद्रों में तो आपको यह मुफ्त में लग जाएगी लेकिन प्राइवेट अस्पतालों में लगवाने पर जेब ढीली करनी पड़ेगी। फिलहाल निजी कोविड-19 टीकाकरण केन्द्र सरकार से टीकों की खुराकें लेकर 250 रुपये प्रति खुराक के हिसाब से लोगों को दे रहे हैं। एक मई से यह व्यवस्था खत्म हो जाएगी और निजी अस्पतालों को सीधे टीका निर्माताओं से खुराकें खरीदनी होंगी।

प्राइवेट अस्पतालों को कोविशील्ड के टीके 600 रुपये प्रति खुराक की कीमत में मिलेंगे जबकि कोवैक्सीन के टीके की कीमत 1200 रुपये प्रति खुराक होगी। राज्य सरकारें भी अब सीधे वैक्सीन कंपनियों से खुराक खरीद सकती हैं। उन्हें कोविशील्ड की एक खुराक 400 रुपये में पड़ेगी जबकि कोवैक्सीन की एक खुराक 600 रुपये में पड़ेगी।

loading...
loading...

Check Also

हिसार में हंगामा: कोविड अस्‍पताल का फीता काटने पहुंचे CM खट्टर का विरोध किए किसान, DSP को पीटा

हिसार में रविवार को 500 बिस्तर की क्षमता वाले अस्थायी कोविड अस्पताल का उद्घाटन करने ...