Monday , October 18 2021
Breaking News
Home / खबर / बिहार में ब्लैक फंगस का कहर, 80 मरीजों की मौत, 191 ही जीते जिंदगी की जंग

बिहार में ब्लैक फंगस का कहर, 80 मरीजों की मौत, 191 ही जीते जिंदगी की जंग

पटना.

ब्लैक फंगस बिहार में उग्र हो चुका है। वह अब तक 80 लोगों की जिंदगी निगल चुका है। बिहार में अब तक कुल 582 लोगों में ब्लैक फंगस का संक्रमण पाया गया है, जिसमें 191 मरीज ठीक हो गए हैं। 311 संक्रमित जिंदगी के लिए मौत से जंग लड़ रहे हैं। इसमें सबसे अधिक ऐसे मामले हैं जो कोरोना को मात देने के बाद ब्लैक फंगस की गिरफ्त में आए हैं। पटना के दो बड़े अस्पतालों IGIMS और AIIMS में ऑपरेशन किया जा रहा है। जबकि, PMCH में मरीजों को राहत नहीं मिल पा रही है।

कोरोना को हराने के बाद बढ़ रहा खतरा

कोरोना को हराने के बाद संक्रमण का खतरा बढ़ रहा है। पटना के इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) में ब्लैक फंगस के जो भी मामले आ रहे हैं, उसमें सबसे अधिक ऐसे मामले हैं जो कोरोना को मात देने के बाद संक्रमित हुए हैं। कुछ ऐसे भी मामले आ रहे हैं जिसमें कोरोना पॉजिटिव होने के साथ ही ब्लैक फंगस के मामले सामने आए हैं।

ऐसे मरीजों को सावधान रहने की जरूरत

IGIMS के मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ. मनीष मंडल का कहना है कि ऐसे मरीज जो कोरोना से संक्रमित हुए हैं और उन्हें स्टेरॉयड की हाई डोज दी गई है। अगर शुगर ब्लड प्रेशर के साथ अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रसित हैं तो उन्हें सावधान रहने की जरूरत है। ऐसे मरीजों में संक्रमण का खतरा अधिक होता है। शुरुआती दौर में अगर अलर्ट रहा जाए तो जान बचाना आसान होगा।

24 घंटे में 16 नए मामले, 2 की गई जान

24 घंटे में 16 नए मामले आए हैं। इसमें 2 संक्रमितों की जान चली गई है। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि 24 घंटे में 11 संक्रमितों को क्योर किया गया है। अब तक कुल 582 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है जिसमें 191 लोगों को इलाज से ठीक करने का दावा किया जा रहा है। अब तक कुल 80 लोगों की इलाज के दौरान मौत हो गई है। 311 संक्रमितों का इलाज किया जा रहा है। इसमें कई संक्रमितों को ऑपरेशन की आवश्यकता है। पटना में 24 घंटे में कोरोना से एक मौत हुई है, जबकि ब्लैक फंगस से दो लोगों की मौत हुई है।

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...