Saturday , October 16 2021
Breaking News
Home / ऑफबीट / 2700 साल पहले भी इंसान इस्तेमाल करते थे टॉयलेट, इजरायल में मिला दुर्लभ शौचालय

2700 साल पहले भी इंसान इस्तेमाल करते थे टॉयलेट, इजरायल में मिला दुर्लभ शौचालय

यरुशलम । इजरायल के पुरातत्वविदों को 2700 साल पुराना दुर्लभ शौचालय ‎मिला है। यह शौचालय यरुशलम में मिला है । अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। इजरायल पुरावशेष प्राधिकरण ने कहा कि चूना- पत्थर से बना शानदार डिजाइन वाला ये शौचालय एक आयताकार कक्ष में पाया गया। माना जा रहा है कि यह उस समय इस पवित्र शहर में निजी स्नानघर विलासिता का प्रतीक था।

शौचालय को इस तरह से बनाया गया था जो बैठने में बेहद आरामदायक हो और इसके नीचे जमीन में गहरा सेप्टिक टैंक खोदा गया था। खुदाई कार्य के निदेशक याकोव बिलिग ने कहा कि प्राचीन समय में निजी शौचालय बेहद दुर्लभ थे और अब तक केवल चंद ही ऐसे शौचालय मिले हैं। उन्होंने कहा कि उस समय केवल अमीर लोग ही शौचालय बनवाने में सक्षम होते थे। खोजकर्ताओं ने देश के दक्षिणपूर्वी प्रांत सानलिउरफ़ा के कराहेंटेपे में मानव आकृतियों और सिर की नक्काशी की खोज की थी। माना जा रहा है कि 11,000 साल पुरानी नक्काशी प्राचीन समय के कलाकारों की कलात्मक प्रतिभा का एक अहम नमूना है। खुदाई में कई टी आकार के बड़े पत्थर, जानवरों के चित्रण और 3डी मानव मूर्तियां भी मिली हैं। इसके अलावा एक 75 मीटर व्यास और 18 फीट गहरी एक इमारत भी खोजी गई है।

प्रोफेसर ने कमी करुल की अध्यक्षता में खुदाई 2019 में शुरू हुई थी। इसे नवपाषाण युग से जुड़ी एक महत्वपूर्ण खोज कहा जा रहा है। करुल ने कहा कि उस समय के लोगों ने काफी हद तक कलात्मक क्षमताओं का विकास किया था।पुरातत्वविदों को उस युग के पत्थर और स्तंभ भी मिले हैं।उन्होंने कहा कि आसपास बाग और जलीय पौधों के होने के भी प्रमाण मिले हैं, जिससे यह पता चलता है कि वहां रहने वाले लोग काफी अमीर थे। इससे पहले तुर्की में प्राचीन शिल्पकला का एक अद्भुत नमूना मिला था।

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...