Monday , December 6 2021
Home / ऑफबीट / 29 अप्रैल को होगी डरा देने वाली बहुत बड़ी खगोलीय घटना, क्या ये उल्का पिंड पृथ्वी को बख्शेगा ?

29 अप्रैल को होगी डरा देने वाली बहुत बड़ी खगोलीय घटना, क्या ये उल्का पिंड पृथ्वी को बख्शेगा ?

29 अप्रैल को काफी बड़ा उल्का पिंड पृथ्वी के करीब से गुजरने वाला है. प्यूर्टो रिको की अरेसिबो ऑब्जर्वेटरी ने इस उल्का पिंड की कई तस्वीरें अपने ट्विटर (Twitter) हैंडल से शेयर की हैं जिनमें बड़े मजाकिया तरीके से उन्होंने उल्का पिंड का फोटो शेयर करते हुए इसकी तुलना मास्क लगे चेहरे से की है.

उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, #TeamRadar @NAICobservatory हम लगातार पृथ्वी के पास से गुजरने वाले उल्का पिंड 1998OR2 का अवलोकन कर रहे हैं, हमें अबतक जो विजुअल प्राप्त हुए हैं उसमें यह उल्का पिंड ऐसा दिखाई दे रहा है जैसे इसने चेहरे पर मास्क लगाया हुआ है.

वैज्ञानिकों के मुताबिक इस उल्का पिंड का नाम एस्टेरॉयड 52768 या 1998 OR 2 है. हाल ही में इटली के वर्चुअल टेलीस्कोप प्रोजेक्ट के जरिए भी इसे देखा गया था. इस प्रोजेक्ट से जुड़े डॉ. गियानलुका मासी के मुताबिक यह पृथ्वी से 3.9 मीलियन की दूरी पर है. यानी पृथ्वी और चंद्रमा के बीच की दूरी का 16 गुना.

CNN ने Arecibo और टीमरडार के प्रमुख ऐनी विर्ककी से बातचीत की उन्होंने कहा, उल्का पिंड 1998 OR2 पर छोटी-छोटी पहाड़िया दिख रही है. जो वैज्ञानिकों को अपनी तरफ काफी आकर्षित कर रही हैं. वहीं उन्होंने मजाकिया अंदाज में कहा कि कोरोनावायरस महामारी के कारण 1998 OR2 को मास्क पहनना याद था.

बताते चलें कि इस उल्का पिंड को लेकर लोग तरह-तरह की बातें कर रहे हैं. उन्होंने आगे कहा कि यह उल्का पिंड पृथ्वी के ऑरबिट से 5 मीलियन मील के अंदर और 500 फीट से बड़ा है. हालांकि डेली मेल के अनुसार, नासा के वैज्ञानिकों का मानना है कि यह बहुत कम संभावना है कि उल्का पिंड पृथ्वी से टकराएगा.

loading...

Check Also

पेट्रोल-डीजल की कमी के बाद अब इस देश में अंडरवियर्स और पजामे की भारी किल्लत

लंदन (ईएमएस)।आपकों जानकार हैरानी होगी कि यूके में इन दिनों अंडरवियर्स और पजामे की भारी ...