Sunday , August 1 2021
Breaking News
Home / खबर / दिल्ली में कोरोना के कहर के आंकड़े, 3 महीनों में ले लीं इतनी हजार जानें

दिल्ली में कोरोना के कहर के आंकड़े, 3 महीनों में ले लीं इतनी हजार जानें

नई दिल्ली: दिल्ली में कोरोना के मामले लगातार कम होते जा रहे हैं. हर दिन सामने आने वाले आंकड़े बीते लगातार एक हफ्ते से 100 से कम हैं. वहीं मौत के आंकड़ों में भी अब कमी देखी जा रही है. हर दिन होने वाली मौत के आंकड़े अब 4-5 हैं, जो मई में एक समय 450 के करीब पहुंच गए थे, लेकिन गौर करने वाली बात यह है कि दिल्ली में कोरोना से मौत का कुल आंकड़ा 25 हजार को पार कर चुका है.

25 हजार के पार पहुंचे मौत के आंकड़ों में आधी से ज्यादा संख्या उन लोगों की है, जिनकी जान बीते करीब 3 महीने के दौरान ही गई है. यानी चौथी कोरोना लहर दिल्ली पर सबसे ज्यादा हावी रही है. चौथी कोरोना लहर के दौरान ही दिल्ली में सबसे ज्यादा मौत भी हुई. आपको बता दें कि मार्च महीने के अंत से दिल्ली में कोरोना के मामले फिर से बढ़ने शुरू हुए थे, वो चौथी लहर के शुरुआती दिन थे.

अप्रैल की शुरुआत के आंकड़े देखें तो 1 अप्रैल तक दिल्ली में 11036 लोगों की मौत हुई थी, लेकिन 1 जुलाई को यह आंकड़ा 24,981 पर पहुंच गया है. यानी बीते 3 महीने के दौरान ही 13,945 लोगों की कोरोना से मौत हुई है. यह अब तक हुई मौत के कुल आंकड़े के 55 फ़ीसदी से ज्यादा है. आपको बता दें कि सबसे ज्यादा मौत अब तक मई महीने में ही हुई. केवल मई में दिल्ली में कोरोना से 8090 मरीजों की मौत हुई है.

केवल मई में हुई मौत का यह आंकड़ा उससे पहले के बीते साढ़े 5 महीनों के दौरान हुई मौत की तुलना में भी ज्यादा था, लेकिन मई के अंतिम हफ्ते से दिल्ली में कोरोना की लहर की रफ्तार थोड़ी धीमी हुई और जून में मौत के आंकड़ों में भी कमी आई. जून महीने में कोरोना से हुई कुल मौत का आंकड़ा 740 रहा, यानी यह मई की तुलना में 10 गुना से भी ज्यादा कम था.

अब जबकि कोरोना कमजोर हो चुका है. संक्रमण दर 0.1 फ़ीसदी पर पहुंच गई है. यानी हर 1000 टेस्ट में सिर्फ एक व्यक्ति पॉजिटिव मिल रहा है. ऐसे में मौत के आंकड़े में भी बड़ी कमी देखी जा रही है. बीते एक हफ्ते के दौरान हुई मौत के आंकड़े देखें, तो 7 दिनों के दौरान 28 लोगों की मौत हुई है. यानी हर दिन औसतन 4 मौत, जबकि मई में यह आंकड़ा औसतन 260 और जून में 24 था.

loading...

Check Also

MP के इन जिलों में भारी बारिश के साथ वज्रपात की आशंका, देखें कहां-कहां?

भोपाल। मौसम विभाग के मुताबिक, प्रदेश में रविवार को तेज बारिश की संभावना है. इसके ...